Hindi, asked by shobharam149, 1 year ago

essay on bharat ka prakritik saundarya

Answers

Answered by mchatterjee
24
कई बार आप देवभूमि के बारे में सुनाते हैं, यह उत्तराखंड का एक दूसरा नाम है। जिसका अर्थ है "भगवान की भूमि" यह यमुनोत्री में गंगोत्री और यमुना में गंगा नामक दो पवित्र नदियों की उत्पत्ति है। इस गंतव्य में सौंदर्य प्रकृति को शुद्ध पानी, बड़े पहाड़ों, बर्फ के झरने, झीलों के रूप में शामिल किया गया है। यदि आप पृथ्वी पर स्वर्ग को देखना चाहते हैं तो उत्तराखंड का दौरा करें।

कश्मीर हिमालय क्षेत्र में स्थित है यह अपने समृद्ध वनस्पतियों और जीवों के लिए व्यापक रूप से प्रसिद्ध है यह जगह पर्यटकों के लिए बहुत महत्व रखती है जो धार्मिक स्थानों की यात्रा करना चाहते हैं। कश्मीर देवताओं और दानवों का घर है कश्मीर में ऐतिहासिक स्मारकों, खूबसूरत जगहें, करामाती परिदृश्य और बहुतायत में ग्रीन वन हैं। जंगली जानवरों की कुछ दुर्लभ प्रजातियां कश्मीर के उच्च ऊंचाई में पाए जाते हैं। कश्मीर संतों और संतों का निवास स्थान रहा है। यह देवताओं और देवी की भूमि है। इसकी साँपनी नदियों, विशाल शांत झीलें, शक्तिशाली झरने, सरू के पेड़ों की लंबी लाइनें पर्यटकों के लिए कुछ आकर्षक आकर्षण हैं।

पूरे कश्मीर में जंगली स्ट्रॉबेरी उगाई जाती हैं फूलों की किस्में कश्मीर की खूबसूरती को जोड़ती हैं। यह भारत के सबसे अच्छे प्राकृतिक स्थलों में से एक है इसकी उत्तम दृश्यावली, शानदार जगहें, हरे रंग के खेत पृथ्वी पर इस भगवान-भव्य स्वर्ग की भव्यता को जोड़ने के लिए गठबंधन करते हैं। सुंदर सुंदरता के अलावा, शालीमार और निशात बाग में महान ऐतिहासिक महत्व है। वे मुगल राजा जहांगीर द्वारा निर्मित थे

चश्मे शाही अपने औषधीय मूल्यों के लिए जाना जाता है। माना जाता है कि तट्टापानी या सल्फर झील के पानी में विभिन्न प्रकार की त्वचा रोगों का इलाज किया जाता है। गुलमर्ग और सोनमर्ग ट्रेकर के ट्रेल्स हैं I चन्दनवरी, वेरिनाग, अनंतनाग और नागिन झील, स्थानों को देखने योग्य हैं। झील के पानी में डील झील के घरबोटों और उनके प्रतिबिंब के दृश्य एक शानदार दृश्य पेश करते हैं। अमरनाथ की गुफा जहां भगवान शिव का मंदिर स्थित है, धार्मिक पर्यटकों के लिए एक अद्भुत जगह है। 15,000 फीट की ऊंचाई पर स्थित यह सितंबर-अक्टूबर महीने के दौरान भीड़ है। इसके अलावा, ऐतिहासिक और धार्मिक रुचि के मंदिर हैं हर साल हजारों तीर्थयात्रियों ने इन जगहों से पूरे देश में यात्रा की है।
Similar questions