Hindi, asked by Mamidipakaramesh2003, 11 months ago

Essay on computer in Hindi

Answers

Answered by arshianegi
17
Hey mate,
Here's your answer ✍️
कंप्यूटर एक नवीनतम तकनीक है जो ज्यादातर जगहों पर इस्तेमाल किया जाता है। ये कम समय लेकर ज्यादा से ज्यादा कार्य को संभव बनाता है। ये कार्यस्थल पर व्यक्ति के श्रम को कम कर देता है अर्थात कम समय और कम श्रम शक्ति उच्च स्तर का आउटपुट प्रदान करता है। आधुनिक समय में बिना कंप्यूटर के जीवन एक कोरी कल्पना सी है। हमलोग कंप्यूटर में इंटरनेट का इस्तेमाल कर सकते है जो बेहद कम समय में जरुरी जानकारी उपलब्ध कराता है। व्यक्ति के जीवन में इसका बड़ा योगदान है क्योंकि इसका प्रयोग अब हर क्षेत्र में है और ये हर क्षण हमारे सहायक के रुप में मौजूद रहता है। पुराने समय के कंप्यूटर कम प्रभावशाली तथा कार्य सीमित था जबकि आधुनिक कंप्यूटर बेहद क्षमतावान, संभालने में आसान तथा ज्यादा से ज्यादा कार्यों को संपादित कर सकते है। भावी पीढ़ी के कंप्यूटर और प्रभावी होंगे साथ ही कार्यात्मक क्षमता भी बढ़ती चली जाएगी। इसने हम सबके जीवन को आसान बना दिया है। इसके माध्यम से हम कुछ भी आसानी से सीख सकते है तथा अपने हुनर को और निखार सकते है। हमलोग चुटकियों में किसी भी सेवा, उत्पाद या दूसरी चीजों के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते है। कंप्यूटर में लगे इंटरनेट के द्वारा हम कुछ भी खरीदारी कर सकते है जिससे घर में बैठे-बैठे मुफ्त डिलिवरी प्राप्त कर सकते है। इससे हमारे स्कूल प्रोजेक्ट में भी खूब मदद मिलती है।
(200 words)
Hope it helps.
Please mark as the BRAINLIEST :-)
Answered by nanu1010
6
कंप्यूटर एक अद्भुत मशीन है । इसके आविष्कार से दुनिया मे क्रांति आ गई । जटिल से जटिल गणना का कार्य सरल हो गया । फाइलों का हिसाब-किताब कंप्यूटर पर होने लगा । बैंकों और कार्यालयों का काम-काज सहज हो गया । वे काम मिनटों में होने लगे जिनमें घंटों और दिनों लग जाते थे । कंप्यूटर रूपी घोड़े पर सवार होकर मानव आसमान से बातें करने लगा ।

कंप्यूटर है ही गजब की चीज । इसे मानव मस्तिष्क का विकल्प कहा जा सकता है । यह कितने ही तरह के काम कर सकता है । यह वायुयानों के आवागमन को नियंत्रित करता है । हवाई यात्रा और रेल यात्रा के टिकटों की बुकिंग में इसका इस्तेमाल होता है । कार्यालयों में यह नौकरशाही की उलझनें सुलझाता है । इसने लिपिकों का काम-काज सरल कर दिया है । बड़ी-बड़ी कंपनियों का यह कर्णधार है क्योंकि लाखों करोड़ों के हिसाब-किताब यह पलक झपकते कर देता है । शेयर बाजार तो इसके बिना अपंग-सा है । प्रकाशन जगत में कंप्यूटर के अगणित उपयोग हैं । अखबारों, पुस्तकों और पत्रिकाओं की छपाई में इसकी सहायता उल्लेखनीय है । उपग्रह इसी के माध्यम से संचालित होते हैं । अंतरिक्ष की सैर में यह बहुत मदद करता है ।

बीसवीं शताब्दी में सूचना के क्षेत्र में क्रांति आ गई । उस क्रांति में कंप्यूटरों का बहुत बड़ा हाथ था । पहले आशंका थी कि कंप्यूटरों के बढ़ते प्रयोग से आदमी का काम छिन जाएगा । यह आशंका बाद में निर्मूल सिद्ध हो गई । कंप्यूटरों के प्रचलन से करोड़ों लोगों को रोजगार प्राप्त हुआ । भारत में पढ़े-लिखे नौजवानों के लिए रोजगार के नए-नए रास्ते खुले । स्कूलों और कॉलेजों में कंप्यूटर शिक्षा आरंभ हुई । भारत में सूचना प्रौद्‌योगिकी का युग आरंभ हुआ । सूचना प्रौद्‌योगिकी में भारत दुनिया में प्रथम स्थान पर आ गया । सॉफ्टवेयर के निर्माण में भारतीय इंजीनियरों और तकनीशियनों की माँग दुनिया भर में होने लगी ।

ADVERTISEMENTS:

कंप्यूटर से इंटरनेट का जाल बिछा । इंटरनेट और कुछ नहीं बल्कि दुनिया भर के कंप्यूटरों का जाल (वेब) भर है । इंटरनेट पर वेबसाइटें आरंभ हुई । कंप्यूटर कड़े उगलने वाली मशीन बन गई । पूरी दुनिया में हर क्षेत्र में जितने प्रकार की जानकारी थी, वह हरेक की मुट्‌ठी में आ गई । हिन्दी सहित सभी भारतीय भाषाओं के विकास में मदद मिली । ई-मेल से व्यापार आरंभ हुआ । घर बैठे दुनिया भर के लोगों के बीच संपर्क आसान हो गया । अखबार कंप्यूटर की स्कीन पर पड़े जाने लगे । राजनेता मतदाताओं तक इंटरनेट के जरिए संपर्क करने लगे । ई-मार्केटिंग, ई-बिजनेस, ई-टिकट बुकिंग यानी सब कुछ सरल और सुविधायुक्त हो गया ।

कंप्यूटर बड़े-बड़े कार्यालयों और संस्थाओं तक ही नहीं पहुँचा, गली-गली, गाँव-गाँव और घर-
घर में विराजमान होने लगा । गाँव के जमीनों और लगान का हिसाब-किताब कंप्यूटर पर दर्ज होने का सिलसिला आरंभ हुआ । मतदाताओं की सूची कंप्यूटर पर तैयार होने लगी । विद्‌यालयों के आँकड़े कंप्यूटर में कैद हो गए । बिजली

बिल, राशन कार्ड, टेलिफोन बिल, पानी के बिल सब कंप्यूटरीकृत हो गए । इसका परिणाम यह हुआ कि आँकड्ाएं से छेड़-छाड़ और भ्रष्टाचार पर लगाम लगी ।

Similar questions