Hindi, asked by urvisahu, 8 months ago

essay on Corona mahamari sai pareshan majdooro ki samasya in hindi ​

Answers

Answered by Annika8
6

Answer:

कोरोना के बढ़ते संकट की वजह से कई लोगों के काम ठप हो गए हैं, जिसकी वजह से मजदूरों की रोजी-रोटी प्रभावित हो रही है। रेस्टोरेंट व होटल वालों की रोजी-रोटी पर भी संकट आ गया है। भारतीय रेलवे ने कई ट्रेनें रद्द कर दी हैं। इसके अतिरिक्त अपनी सावधानी के लिए यात्री भी रेल टिकट रद्द कर रहे हैं, जिससे प्लेटफॉर्म व स्टेशन में काम करने वाले लोगों पर भी काफी प्रभाव पड़ raha hai.

कंपनियों की तरफ से कर्मचारियों को 'वर्क फ्रॉम होम' (Work From Home) करने के लिए कहा जा रहा है। इसके लिए कंपनी उनकी सैलरी नहीं काट रही है। लेकिन गो एयर अपने कर्मचारियों को छुट्टी पर भेज रही है। कंपनी रोटेशन के आधार पर अपने कर्मचारियों को छुट्टी दे रही है। इस दौरान ली गई छुट्टियों का कर्मचारियों को कोई वेतन भी नहीं मिलेगा। इस संदर्भ में गो एयर ने बताया कि, कंपनी ने रोटेशन के आधार पर कर्मचारियों को छुट्टी देने की बात कही है।

कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए कंपनी ने अपने ऑपरेशन्स को भी सीमित किया है। सावधानी बरतने के लिए लोगों ने घर से निकलना भी बंद कर दिया है। परिणाम स्वरूप ऑटो और रिक्शा चालकों को सवारी नहीं मिल रही है। बसों और मेट्रो से भी काफी कम लोग सफर कर रहे हैं। इसका सीधा असर उनके वेतन पर पड़ता दिख रहा है। इनके लिए रोज का खर्च निकालना भी मुश्किल हो रहा है।

कई राज्यों में मॉल, जिम व दुकानें बंद होने के कारण दुकानदारों की रोजी-रोटी पर भी संकट छाया है। लोगों ने खरीदारी करनी बंद कर दी है। देश के बाजारों में ग्राहक कम हो गए हैं। इसलिए जिन लोगों ने अपनी दुकान खोली भी है, उन्हें भी ज्यादा फायदा नहीं हो रहा। इससे बेरोजगारी बढ़ने का भी खतरा है। ट्रेनर, हाउसकीपिंग अन्य स्टाफ को इससे नुकसान होगा। जिन लोगों ने रेंट पर दुकानें खोल रखी थीं, उन्हें और भी ज्यादा दिक्कत हो रही है। उनके लिए रेंट निकाल पाना भी मुश्किल हो गया है।

लोग बचाव के तरीके अपना रहे हैं। इसके लिए चिकन खाने से लोग परहेज कर रहे हैं। चिकन की कीमत काफी कम हो गई है। कीमत कम होने के बावजूद ग्राहकों की संख्या आधे से भी कम है, जिसके कारण कारोबारियों का खर्च निकलना भी मुश्किल हो रहा है। कई जगह पर रेस्टोरेंट बंद भी कर दिए गए हैं। जिन लोगों ने एडवांस बुकिंग कर रखी थी, वे भी अब कैंसिल कर रहे हैं।

कोरोना वायरस के चलते श्री माता वैष्णो देवी की यात्रा सहित देश में कई तीर्थ स्थल बंद हैं। इससे इन जगहों पर जहां हजारों श्रद्धालु जाते थे, वे अब नहीं जा रहे हैं। वहां के दुकानदार इससे परेशान हैं क्योंकि उन्हें कोई ग्राहक नहीं मिल रहा है। इससे ना सिर्फ वहां के स्थायी निवासी, बल्कि बस चालक भी परेशान हैं। क्योंकि श्रद्धालु सफर नहीं कर रहे हैं।

Hope it helped....

plz , plz , plz mark me brainelist......

Thanks

Similar questions