Hindi, asked by mukeshkundan1, 4 months ago

essay on corona pandemic in hindi​

Answers

Answered by Anonymous
27

Explanation:

\huge{\bold☘}\mathfrak\pink{\bold{\underline{{ ℘ɧεŋσɱεŋศɭ}}}}{\bold☘}

\huge\tt{\boxed{\overbrace{\underbrace{\blue{Answer</p><p> }}}}}

╔════════════════════════╗

_ _ _ _ _ _ _ _ _ _ _ _ _ _ _✍️

कोरोनोवायरस सीओवीआईडी -19 महामारी हमारे समय का वैश्विक स्वास्थ्य संकट और विश्व युद्ध दो के बाद से सबसे बड़ी चुनौती है। पिछले साल के अंत में एशिया में उभरने के बाद से, वायरस अंटार्कटिका को छोड़कर हर महाद्वीप में फैल गया है।

अब हम दस लाख लोगों की मृत्यु के दुखद मील के पत्थर पर पहुंच गए हैं, और मानव परिवार लगभग असहनीय नुकसान का बोझ झेल रहा है।

"टोल पर चढ़ने से मौत बढ़ रही है, और हमें इस वायरस के प्रसार को धीमा करने के लिए मिलकर काम करना चाहिए।" - यूएनडीपी के प्रशासक अचिम स्टेनर।

लेकिन महामारी स्वास्थ्य संकट से बहुत अधिक है, यह एक सामाजिक-आर्थिक संकट भी है। जिन देशों को यह छूता है उनमें से हर एक को तनाव में रखते हुए, यह विनाशकारी सामाजिक, आर्थिक और राजनीतिक प्रभाव पैदा करने की क्षमता रखता है जो गहरे और लंबे समय के निशान छोड़ देगा। यूएनडीपी संयुक्त राष्ट्र के सामाजिक-आर्थिक सुधार में तकनीकी नेतृत्व है, स्वास्थ्य प्रतिक्रिया के साथ-साथ, डब्ल्यूएचओ, और वैश्विक मानवीय प्रतिक्रिया योजना के नेतृत्व में, और संयुक्त राष्ट्र के समन्वयक के नेतृत्व में काम कर रहा है।

हर दिन, लोग नौकरी और आय खो रहे हैं, यह जानने का कोई तरीका नहीं है कि सामान्यता कब वापस आएगी। छोटे द्वीप राष्ट्र, पर्यटन पर बहुत अधिक निर्भर, खाली होटल और निर्जन समुद्र तट हैं। अंतर्राष्ट्रीय श्रम संगठन का अनुमान है कि 400 मिलियन नौकरियों को खो दिया जा सकता है।

विश्व बैंक इस वर्ष प्रेषणों में 110 बिलियन अमेरिकी डॉलर की गिरावट का अनुमान लगा रहा है, जिसका मतलब है कि 800 मिलियन लोग अपनी बुनियादी जरूरतों को पूरा करने में सक्षम नहीं होंगे।

UNDP की प्रतिक्रिया

हर देश को तैयार होने, प्रतिक्रिया देने और ठीक होने के लिए तुरंत कार्य करने की आवश्यकता होती है। संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने सबसे असुरक्षित में 2 बिलियन अमेरिकी डॉलर की वैश्विक मानवीय प्रतिक्रिया योजना शुरू की है। विकासशील देश आय में कम से कम यूएस $ 220 बिलियन का नुकसान कर सकते हैं, और व्यापार और विकास पर संयुक्त राष्ट्र सम्मेलन ने उनका समर्थन करने के लिए यूएस $ 2.5 ट्रिलियन का आह्वान किया है।

इबोला, एचआईवी, सार्स, टीबी और मलेरिया जैसे अन्य प्रकोपों के साथ-साथ निजी और सार्वजनिक क्षेत्र के साथ काम करने के हमारे लंबे इतिहास के साथ हमारे अनुभव पर आकर्षित, यूएनडीपी देशों को तत्काल और प्रभावी ढंग से COVID-19 के हिस्से के रूप में जवाब देने में मदद करेगा। गरीबी उन्मूलन, असमानताओं को कम करने और संकटों और झटके के लिए लचीलापन बनाने का मिशन।

UNDP के COVID-19 संकट की प्रतिक्रिया के अगले चरण को निर्णयकर्ताओं को 2030 की ओर, रिकवरी से परे देखने में मदद करने के लिए डिज़ाइन किया गया है, जिससे चार मुख्य क्षेत्रों में जटिलताएं और अनिश्चितता बनी हुई है: शासन, सामाजिक सुरक्षा, हरित अर्थव्यवस्था और डिजिटल व्यवधान। इसमें संयुक्त राष्ट्र की सामाजिक-आर्थिक प्रतिक्रिया में तकनीकी रूप से अग्रणी हमारी भूमिका शामिल है।

╚════════════════════════╝

нσρє ıт нєłρs yσυ

_____________________

тнαηkyσυ

Similar questions