Hindi, asked by mokshdasnehprabha3, 3 months ago

essay on coronavirus in Hindi in 500 words​

Answers

Answered by palak2672007
2

Answer:

हर्ष विद्या मंदिर पीजी कॉलेज, रायसी में कोरोना को लेकर ऑनलाइन प्रतियोगिता कराई गई। इसमें छात्र, छात्राओं ने लॉकडाउन के दौरान हुए अपने अनुभवों को कहानी, कविता और निबंध के माध्यम से प्रस्तुत किया। कहानी प्रतियोगिता में कविता, निबंध में निशांत व कविता में शालू ने पहला स्थान प्राप्त किया। कॉलेज प्रबंध समिति अध्यक्ष डॉ. केपी सिंह ने 25 अप्रैल से 5 मई तक चली ऑनलाइन प्रतियोगिता का बुधवार को समापन किया। उन्होंने कहा कि प्रतियोगिता में बेहतर करने के लिए बच्चे विभिन्न माध्यमों से कोरोना व कोविड 19 के बारे में ज्यादा से ज्यादा जानकारी जुटाएं, इसीलिए इसका आयोजन किया गया है। प्राचार्य डॉ. राजेशचंद्र पालीवाल ने मास्क, ग्लब्ज पहनने, सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने व दूसरों को इस बाबत जागरूक करने का संदेश दिया। प्रबंध समिति उपाध्यक्ष डॉ. प्रभावती, सचिव हर्ष कुमार दौलत, डॉ. बीपी सिंह, डॉ. केपी तोमर ने भी विडियो कॉन्फ्रेसिंग से बच्चों का उत्साह बढ़ाया। प्रतियोगिता संयोजक सहायक प्रोफेसर (अंग्रेजी) डॉ. पूनम चौधरी ने बताया कि बच्चों ने लॉकडाउन में हुए अनुभवों को कागज पर लिखकर प्रस्तुत करना था। कहानी प्रतियोगिता में कविता प्रथम, काजल द्वितीय स्थान पर रही। निबंध लेखन में निशांत, अंकित व पुष्पा ने क्रमश: पहला, दूसरा व तीसरा स्थान पाया। कविता में शालू ने पहला, मुस्कान ने दूसरा व बसंत ने तीसरा स्थान प्राप्त किया। कीर्ति, नितिश, ज्योति, संगीता, अंशिका गुप्ता, रिया की रचनाएं भी पसंद की गई।

Attachments:
Answered by mehakparihar195
1

Answer:

कोरोना वायरस (सीओवी) का संबंध वायरस के ऐसे परिवार से है जिसके संक्रमण से जुकाम से लेकर सांस लेने में तकलीफ जैसी समस्या हो सकती है। इस वायरस को पहले कभी नहीं देखा गया है। इस वायरस का संक्रमण दिसंबर में चीन के वुहान में शुरू हुआ था। डब्लूएचओ के मुताबिक बुखार, खांसी, सांस लेने में तकलीफ इसके लक्षण हैं। अब तक इस वायरस को फैलने से रोकने वाला कोई टीका नहीं बना है।

इसके संक्रमण के फलस्वरूप बुखार, जुकाम, सांस लेने में तकलीफ, नाक बहना और गले में खराश जैसी समस्याएं उत्पन्न होती हैं। यह वायरस एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में फैलता है। इसलिए इसे लेकर बहुत सावधानी बरती जा रही है। यह वायरस दिसंबर में सबसे पहले चीन में पकड़ में आया था। इसके दूसरे देशों में पहुंच जाने की आशंका जताई जा रही है।कोरोना से मिलते-जुलते वायरस खांसी और छींक से गिरने वाली बूंदों के ज़रिए फैलते हैं। कोरोना वायरस अब चीन में उतनी तीव्र गति से नहीं फ़ैल रहा है जितना दुनिया के अन्य देशों में फैल रहा है। कोविड 19 नाम का यह वायरस अब तक 70 से ज़्यादा देशों में फैल चुका है। कोरोना के संक्रमण के बढ़ते ख़तरे को देखते हुए सावधानी बरतने की ज़रूरत है ताकि इसे फैलने से रोका जा सके।

Explanation:

I think that this will help you... please mark me brain list

Similar questions