Math, asked by ashishkumar547, 11 months ago

Essay on cow in hindi

Answers

Answered by anjali5723
5
gay ak parsid aur mahtpud garelu janvar hai yah barat may ki mata kay rupe may jana jata hai bacho ko aam tor par unki kacha ya parisha may gaay par nibhaduplad kara rahe hai jiska istemal aap apne bacho ka homework karane aur unki likhaney ki shakti ko bhadhne may kar sakta hai

ankitmeena7: hyyy
Answered by goldikthakur
6

गाय एक घरेलू और बहुत ही सफल जानवर है। हिंदू धर्म के लोगों के लिए इसका बहुत महत्व है। यह हिंदू धर्म के लगभग सभी लोगों द्वारा रखा जाने वाला सबसे महत्वपूर्ण पालतू जानवर है। यह मादा पशु है जो हमें सुबह और शाम दो बार दूध देती है।

कुछ गाय अपने आहार और क्षमता के अनुसार दिन में तीन बार दूध देती हैं। गाय को हिंदू लोग माता के रूप में मानते हैं और गौ माता कहलाते हैं। हिंदू लोग गाय का बहुत सम्मान करते हैं और पूजा करते हैं। पूजा और कथा के दौरान भगवान को गाय का दूध चढ़ाया जाता है। इसका उपयोग त्योहारों और पूजा के दौरान भगवान और देवी की प्रतिमा का अभिषेक करने के लिए भी किया जाता है।

गाय के दूध को समाज में उच्च दर्जा दिया जाता है क्योंकि यह हमारे लिए बहुत फायदेमंद है। वह 12 महीने बाद एक छोटे बछड़े को जन्म देती है। वह अपने बच्चे को चलने या दौड़ने के लिए कोई अभ्यास नहीं देती है, वह जन्म के ठीक बाद चलना और दौड़ना शुरू कर देती है।

उसका बछड़ा कुछ दिनों या महीनों तक उसका दूध पीता है और उसकी तरह खाना खाने लगता है। गाय सभी हिंदुओं के लिए एक बहुत ही पवित्र जानवर है। यह एक बड़ा घरेलू जानवर है जिसके चार पैर, एक पूंछ, दो कान, दो आंखें, एक नाक, एक मुंह, एक सिर और चौड़ी पीठ होती है।

Similar questions