Hindi, asked by ambuj1, 1 year ago

Essay on digital india in hindi

Answers

Answered by chaitanyatayal
3
digital india modi ji ke dwara chalaya gya ek prakalp hai jiske madhyam se vo india ko viksit krna chahte hai . Modi ji ki scoh hai ki vo india ko digital banakar india ko coprruption free krna chahte hai . Digital india ke website bhi launch ki gyi hai jiske madhyam se vyakti ko hr pal ki jankari mil jayegi
Answered by Roshan4tech
0

डिजिटल इंडिया

भारत को अधिक डिजिटल और अधिक तकनीकी बनाने के लिए, भारत सरकार ने "डिजिटल इंडिया अभियान" शुरू किया। इस अभियान का मुख्य उद्देश्य भारत के प्रत्येक नागरिक को उच्च गति के इंटरनेट और इलेक्ट्रॉनिक चीजों को प्रदान करना और सुनिश्चित करना है। यह अभियान वर्ष 2015 में भारत के प्रधान मंत्री नरेंद मोदी द्वारा दिल्ली में शुरू किया गया था।

इस डिजिटल इंडिया अभियान का मुख्य उद्देश्य भारत के प्रत्येक नागरिक को उच्च गति का इंटरनेट प्रदान करना, ऑनलाइन बुनियादी ढांचे में सुधार करना, प्रत्येक नागरिक को एक डिजिटल आईडी प्रदान करना, प्रत्येक नागरिक को एकीकृत सेवाओं और विभागों की उपलब्धता प्रदान करना है। भारत को अधिक डिजिटल बनाने के लिए, भारत सरकार ने मेट्रो, रेलवे और हवाई अड्डों जैसे सार्वजनिक स्थानों पर मुफ्त वाई-फाई ज़ोन बनाए हैं।

भारत सरकार वर्ष 2023 तक सभी लेन-देन और भुगतान ऑनलाइन सुनिश्चित करती है और सरकार और आम लोगों के बीच संबंध प्रदान करने के लिए सरकार ने डिजिटल लॉकर लॉन्च किया है। इसके माध्यम से लोग ई-दस्तावेज, ई-टेंडरिंग और कई अन्य डिजिटल गतिविधियों को भेज और प्राप्त कर सकते हैं।

डिजिटल इंडिया भारत को डिजिटल और शक्तिशाली ज्ञान अर्थव्यवस्था देश बनाने के लिए भारत सरकार का एक नया मकसद है। आज, विभिन्न गाँव हैं, जिनमें अभी भी इंटरनेट की उपलब्धता नहीं है, इन सभी नागरिकों को उच्च गति इंटरनेट प्रदान करने के लिए सरकार का उद्देश्य है। हाल ही में, 2019 में, सरकार ने डिजिटल इंडिया में "नेशनल ब्रॉडबैंड" के रूप में नया कार्यक्रम शुरू किया, जो 7 बिलियन INR की परियोजना है। यह परियोजना हर गांव और कस्बे को उच्च गति इंटरनेट प्रदान करने के उद्देश्य से है। डिजिटल इंडिया कार्यक्रम को डीईआईटीवाई द्वारा समन्वित किया जाना है।

डिजिटल इंडिया आज भारत सरकार द्वारा शुरू किए गए सबसे सफल अभियानों में से एक है। जैसे-जैसे यह दुनिया दिन-प्रतिदिन डिजिटल और इलेक्ट्रॉनिक होती जा रही है, भारत सरकार भारत को अधिक तकनीकी और अधिक डिजिटल बनाने की कोशिश कर रही है। भारत के इंटरनेट सेवा प्रदाताओं जैसे Jio, Airtel, idea, vodafone, BSNL को सरकार द्वारा उनके इंटरनेट प्लान की कीमतें कम करने के लिए सूचित किया गया था। Jio ने सफलतापूर्वक काम किया है। और, 2016 में, भारत में इंटरनेट उपयोगकर्ताओं को क्रमशः 5 मिलियन, 2017 में 10 मिलियन, 2018 में 15 मिलियन और 23 मिलियन और 2019 में बढ़ाया गया था।

जैसे-जैसे भारत में स्मार्टफोन और इंटरनेट उपयोगकर्ताओं की संख्या दिन-प्रतिदिन बढ़ती जा रही है, तो यह एक स्पष्ट संकेत है कि, "डिजिटल इंडिया 'परियोजना भारतीय सरकार द्वारा एक सफल अभियान है।

डिजिटल इंडिया अभियान के तीन मुख्य दर्शन हैं:

i) डिजिटल बुनियादी ढाँचा

ii) ऑन-डिमांड संचालन और सेवाएं

iii) नागरिकों का डिजिटल सशक्तिकरण।

i) डिजिटल बुनियादी ढांचा:

उच्च गति इंटरनेट प्रदान करना, प्रत्येक नागरिक को ऑनलाइन सेवाओं का उपयोग करना, प्रत्येक व्यक्ति की डिजिटल आईडी बनाना, मोबाइल फोन और बैंकिंग ऑनलाइन और डिजिटल रूप से बनाना।

ii) मांग संचालन और सेवाओं पर

यदि आम लोग किसी विशेष सेवा के लिए सरकार से अनुरोध करेंगे जो हमारे देश में उपलब्ध नहीं है, लेकिन अन्य देशों में प्रदान की जाती है, तो सरकार मांग सेवाओं पर काम करेगी। नागरिक ऑनलाइन डाटा स्टोरेज के लिए सभी क्लाउड ऐप और सेवाओं का उपयोग करने में सक्षम होना चाहिए।

iii) नागरिकों का डिजिटल सशक्तिकरण

इसमें सार्वभौमिक डिजिटल साक्षरता, सार्वभौमिक डिजिटल संसाधन, भारतीय भाषाओं में सेवाएं शामिल हैं।

भारतीय प्रतिभा (IT) + सूचना प्रौद्योगिकी (IT) = कल का भारत (IT)।

-------------------------------

डिजिटल इंडिया का शुक्रिया।

Similar questions