Hindi, asked by divyachaurasiya26, 11 months ago

Essay on diwali in hindi

Answers

Answered by Anonymous
25
भारत में साल भर बहुत से त्योहार मनाये जाते हैं, जहां सभी धर्मों के लोग अपनी संस्कृति और परंपरा के अनुसार अपने विभिन्न त्योहारों का जश्न मनाते हैं। “दिवाली” हिन्दू धर्म के लोगों का सबसे मशहूर, महत्वपूर्ण, पारंपरिक और सांस्कृतिक त्योहारों में से एक है, जो हर साल रिश्तेदारों, परिवार, मित्रों और पड़ोसियों के साथ मिलकर बहुत उत्साह से मनाते हैं। यह रोशनी का त्योहार या दीपावली के रूप में भी जाना जाता है।

यह त्योहार हिन्दू कैलेंडर के अनुसार ‘कार्तिक’ के महीने में मतलब अक्तूबर या नवम्बर के महीने में आता है।

दिवाली में हर घर में दीपक से सजाये जाते है। दीवाली के दिन हर कोई खुश होता है और एक -दूसरे को बधाई देता है।

दिवाली त्यौहार धनत्रयोदशी यानि धन तेर के साथ शुरू होता है, और नरक चतुर्दशी,लक्ष्मी पूजा (दिवाली), गोवर्धन पूजा और भाईदूज के साथ खतम होता हैं।

भारत में हर त्यौहार और उत्सव किसी कारण या एक किंवदंती के साथ जुड़ा हुआ है वैसे ही इस त्यौहार के पीछे भी एक कहानी हैं दीवाली का त्यौहार भगवान् श्रीराम अपने 14 वर्ष के वनवास को पूरा करने के बाद, अपनी पत्नी सीता और भाई लक्ष्मण के साथ अपने राज्य अयोध्या को वापसी की याद दिलाता है। अयोध्या के लोगों ने मिट्टी के दियें लगाकर राज्य को रोशन करके अपने राजा का स्वागत किया।

Answered by Anonymous
12
हैलो दोस्त!

दिवाली निबंध: ------

हमारे पास कई त्यौहार हैं। उनमें से एक दीवाली है जो हिंदू त्यौहारों में समृद्ध और अनुष्ठान है। अक्टूबर के अंत में दशहरा के बाद तिहाड़ आता है। इस त्यौहार के दौरान, पक्षियों और जानवरों की पूजा की जाती है। यह रोशनी और फूलों का त्यौहार भी है। सब कुछ ठीक से साफ किया जाता है।

'दिवाली' को तिहाड़ भी कहा जाता है। इसे कुछ स्थानों पर भाइटिका के नाम से जाना जाता है। इस प्रकार दिवाली, तिहाड़ और भाइटिका शब्द एक ही त्यौहार का उल्लेख करते हैं। यह त्यौहार आम तौर पर पांच दिनों के लिए मनाया जाता है, इसलिए यम्पंचक कहा जाता है। इस त्यौहार के दौरान कुछ जानवरों, पक्षियों, देवताओं और देवियों की पूजा की जाती है। पहले ही दिन, उन्हें खाद्य पदार्थों की पेशकश करके कौवे की पूजा की जाती है। दूसरे दिन, कुत्तों की पूजा की जाती है। इसी प्रकार, हम तीसरे दिन गायों की पूजा करते हैं। दूसरे या तीसरे दिन, देवी लक्ष्मी की पूजा की जाती है। वह माना जाता है धन की देवी लोग चौथे दिन बैल की पूजा करते हैं। इसके अलावा, इस दिन 'आत्म' भी पूजा की जाती है। इसे मां पूजा के रूप में जाना जाता है। पांचवें दिन को 'भैतिका' कहा जाता है। इस दिन, बहनों भाइयों के माथे पर, टिका, विभिन्न रंगीन निशान प्रदान करती हैं। वे भाइयों की गर्दन पर फूलों के वस्त्रों की भी पेशकश करते हैं। भाइयों को मिठाई, फल और अन्य विशेष खाद्य वस्तुओं के साथ भी प्रदान किया जाता है। बदले में, भाई अपनी बहनों को टिका, उपहार और पैसा देते हैं। वे एक साथ बैठे स्वादिष्ट खाद्य पदार्थों का आनंद लेते हैं। बहनों के भाइयों की पूजा करने से पहले, वे 'यमराज', मृत्यु के राजा यहोवा की पूजा करते हैं। ऐसा माना जा
ता है कि जब वे मृत्यु के राजा यहोवा की पूजा करते हैं तो भाइयों का जीवन काल बढ़ जाता है।

चूंकि यह रोशनी और फूलों का त्यौहार है, लोगों की पूरी इमारत को उजागर करने के लिए विभिन्न प्रकार की मोमबत्तियां, रोशनी और पारंपरिक डाययो जलाई जाती हैं। फूलों के बागों में खिलने वाले फूल पूरे पर्यावरण को सुशोभित करते हैं। इस उत्सव के दौरान फूलों का जबरदस्त उपयोग किया जाता है। हम फूलों और मालाओं से सजाए गए घरों का निरीक्षण कर सकते हैं। इस त्यौहार के दौरान, लोग और बच्चे दरवाजे के दरवाजे पर जाते हैं और कुछ सांस्कृतिक गीतों का जप करते हैं जिन्हें "डायोसी" और "भैलो" कहा जाता है। इन गीतों को सुन्दरता से गठबंधन और समूहों में गाया जाता है।

यह त्यौहार भाइयों और बहनों के बीच ध्वनि संबंध को मजबूत करता है। वे अपनी भावनाओं, दुःख और खुशी का आदान-प्रदान और साझा कर सकते हैं। वे एक-दूसरे को समझ सकते हैं। छोटे लड़के और लड़कियां खुश लगती हैं। मुझे लगता है कि इस त्योहार को भारी खर्च की जरूरत नहीं है। मुझे एहसास है कि यह दशन से बेहतर है क्योंकि इस उत्सव में जानवरों की पूजा की जाती है। यह त्यौहार हमें एक सबक सिखाता है कि हमें सभी जानवरों को संरक्षित करना चाहिए। मुझे यह त्यौहार बहुत पसंद है। इसमें कोई संदेह नहीं है, इस त्योहार लोगों के पवित्र सम्मान का हकदार है।

आशा करता हूँ की ये काम करेगा!
Similar questions