Hindi, asked by leothakur8470, 10 months ago

Essay on energy conservation in hindi of 200 words

Answers

Answered by amritasharma1006
0

Answer:

प्रकृति ने हमें ऊर्जा के बहुत से स्त्रोत दिए हैं जो कि हमारे जीवन के लिए बहुत उपयोगी है। ऊर्जा को स्त्रोत हमारी जिंदगी को सरल बना दिया है। हमारे पास ऊर्जा को बहुत से संसाधन है जैसे कि पैट्रोल, लकड़ी, कोयला आदि। यह स्त्रोत एक बार ही प्रयोग में लाए जा सकते हैं और इनकी मात्रा बहुत सीमित है।

 

 

ऊर्जा सरंक्षण- हमारे पास ऊर्जा के स्त्रोत सीमित मात्रा में होने के कारण और उनके भविष्य में प्रयोग के लिए हमें ऊर्जा को सरंक्षित करके रखना होगा। अगर आज हम ऊर्जा को बचाऐंगे और नष्ट नहीं करेंगे तो ऊर्जा के स्त्रोत भविष्य के लिए बच जाऐंगे।

ऊर्जा का प्रयोग- बढ़ते हुई तकनीक और जनसंख्या वृद्धि के कारण ऊर्जा की माँग में वृद्धि हुई है। हम हर रोज बहुत सारे कार्यों में ऊर्जा का प्रयोग करते हैं। वाहन चलाने के लिए पैट्रोल की जरूरत होती है, बिजली भी कोयले से उत्पन्न होती है और हम सब बिजली का बहुत ज्यादा प्रयोग करते हैं। ऊर्जा के स्त्रोत हमारे लिए बहुत जरूरी है।

ऊर्जा सरंक्षण के उपाय- अगर हम चाहते है कि हम भविष्य में भी ऊर्जा प्राप्त कर सके और ऊर्जा के स्त्रतों का लाभ उठा सके तो हमें इनका सोच समझकर प्रयोग करना होगा और साथ ही ऊर्जा के ऐसे स्त्रोत ढूंढने होंगे जिनका हमारे पास भंडार हो और वह कभी न खत्म होने वाले हो। हमने ऊर्जा के नए स्त्रोत खोज लिए हैं जैसे कि सौर ऊर्जा जो कि सूर्य की गर्मी से प्राप्त होती है और यह कभी खत्म नहीं होने वाली है और वातावरण के लिए हानिकारक भी नहीं है। पवन ऊर्जा जो कि तेज हवा से प्राप्त होती है। पैट्रोल, कोयले आदि जैसे ऊर्जा के स्त्रोतों को सरंक्षित करने के लिए हमें

 

निम्नलिखित उपाय करने चाहिए-

1. हमें पंखे, लाईट आदि को बिना प्रयोग के खुला नहीं छोड़ना चाहिए।

2. हमें एलीडी बल्ब का प्रयोग करना चाहिए जिससे बिजली की खपत कम हो और कोयले को बचाया जा सके।

3. निजी वाहनों का प्रयोग छोड़कर सार्वजनिक वाहनों का प्रयोग करें।

4. थोड़ी दूर जाने के लिए साईकिल का प्रयोग करें और हो सके तो थोड़ा पैदल चले।

निष्कर्ष- बिजली और वाहन आज के समय की सबसे बड़ी जरूरत है। हमें ऊर्जा के स्त्रोत बचाकर सौर ऊर्जा जैसे स्त्रोत प्रयोग में लाने चाहिए। लोगों ने ऊर्जा के महत्व को समझा है और उसे बचाने के प्रयास में लगे हुए हैं। बच्चों को भी ऊर्जा को बचाने के लिए प्रेरित करना चाहिए।

Explanation:


skgr2003: i dont think it is of 200 words......its too long.
skgr2003: if it was short then it had been best
amritasharma1006: ohh
Similar questions