Environmental Sciences, asked by jul5ithmessaba, 1 year ago

essay on friendship in hindi

Answers

Answered by vaishnav2003
6
दुनिया में कहीं भी रह रहे दो या दो से अधिक लोगों के बीच दोस्ती एक भरोसेमंद और निष्ठावान रिश्ता है। हम अपनी पूरी जिन्दगी अकेले नहीं जी सकते और खुशी से जीने के लिये किसी भरोसेमंद साथी की ज़रुरत है जिसे दोस्त कहते हैं। दोस्ती एक अन्तरंग रिश्ता होता है जिसपर हमेशा के लिये भरोसा किया जा सकता है। ये उम्र, लिंग और व्यक्ति के पद पर सीमित नहीं होता अर्थात् मित्रता किसी भी आयु वर्ग के पुरुष की पुरुष से, महिला की महिला से या इंसान की जानवर के बीच हो सकती है। हालांकि, आमतौर पर ये एक आयु वर्ग के व्यक्तियों के बीच में बिना किसी लिंग और पद के भेदभाव के संभव है। मित्रता एक या अलग जुनून, भावना या विचार के व्यक्तियों के साथ विकसित हो सकती है।जीवन में बहुत महत्वपूर्ण वस्तुओं के होने के बावजूद भी एक इंसान के जीवन में मित्रता एक बहुत ही मूल्यवान रिश्ता है। कोई भी जीवन को पूरी तरह से संतोषजनक नहीं बीता सकता अगर उसके पास भरोसेमंद दोस्ती नहीं है। हरेक को जीवन की अच्छी-बुरी यादें, असहनीय घटना और खुशी के पल को साझा करने के लिये एक अच्छे और निष्ठावान मित्र की ज़रुरत होती है। सभी के जीने के लिये एक अच्छे और संतुलित मानव अन्योन्यक्रिया की बहुत आवश्यकता होती है।

अच्छे दोस्त एक-दूसरे की संवेदनाओं और भावनाओं को बाँटते हैं जो स्वस्थ होने और मानसिक संतुष्ठि का एहसास लाता है। एक मित्र ऐसा इंसान है जिसे कोई गहराई से जान सकता है, हमेशा पसंद और भरोसा कर सकता है। दोस्ती में शामिल दो व्यक्तियों के स्वाभाव में कुछ एकरुपता होने के बावजूद, उनके पास कुछ अलग विशेषताएँ होती है लेकिन बिना एक-दूसरे के अनोखेपन को बदले उन्हें एक-दूसरे की ज़रुरत होती है। आमतौर पर, बिना आलोचना के दोस्त एक-दूसरे को प्रेरित करते हैं लेकिन कई बार कुछ सकारात्मक बदलाव लाने के लिये दोस्त अपने दूसरे मित्र की बुराई भी करता है।

Answered by ItzSanam126
9

                                  मित्रता

  • मित्रता दो या दो से अधिक व्यक्तियों के बीच ईश्वरीय संबंध है। मित्रता एक-दूसरे की देखभाल और समर्थन का दूसरा नाम है। यह एक दूसरे पर विश्वास, भावनाओं और उचित समझ पर आधारित है। यह दो या दो से अधिक सामाजिक लोगों के बीच बहुत ही साधारण और वफादार रिश्ता है। दोस्ती में शामिल लोग बिना किसी लालच के हमेशा के लिए एक-दूसरे की देखभाल और समर्थन करते हैं। सच्चे दोस्तों का रिश्ता देखभाल और विश्वास के साथ दिन-प्रतिदिन मजबूत होता जाता है।

  • दोस्त एक दूसरे पर अपनी घमंड और शक्ति दिखाए बिना एक दूसरे पर भरोसा करते हैं और समर्थन करते हैं। उनके मन में इक्विटी की भावना है और जानते हैं कि उनमें से किसी को भी कभी भी देखभाल और समर्थन की आवश्यकता हो सकती है। लंबे समय तक दोस्ती बनाए रखने के लिए समर्पण और विश्वास बहुत जरूरी है। बहुत सारी माँगों और संतुष्टि की कमी के कारण कभी-कभी लालची लोग अपनी दोस्ती का नेतृत्व करने में असमर्थ हो जाते हैं। कुछ लोग सिर्फ अपने हितों और मांगों को पूरा करने के लिए दोस्ती करते हैं।

  • लोगों की बड़ी भीड़ में एक अच्छे दोस्त की खोज करना उतना ही कठिन है जितना कोयले की खदान में हीरे की खोज करना। असली दोस्त वे नहीं होते हैं जो जीवन के अच्छे पलों में हमारे साथ खड़े होते हैं बल्कि वे जो हमारी परेशानी में भी खड़े होते हैं। हमें अपना सबसे अच्छा दोस्त चुनते समय सावधान रहना चाहिए क्योंकि हमें किसी से धोखा मिल सकता है। जीवन में एक सबसे अच्छा दोस्त पाना हर किसी के लिए बहुत कठिन होता है और अगर किसी को यह मिल जाता है, तो वह वास्तव में भगवान के सच्चे प्यार के साथ सबसे अच्छा होता है। एक अच्छा दोस्त हमेशा बुरे समय में समर्थन करता है और सही रास्ते पर जाने का सुझाव देता है।
Similar questions