Math, asked by manisharai3430, 6 months ago

essay on Gandagi Mukt Mera Gaon in hindi or in english​

Answers

Answered by shishir303
76

निबंध...

                       ।। गंदगी मुक्त मेरा गाँव ।।

मेरा गाँव एक आदर्श गांव है, जो गंदगी से मुक्त है। गंदगी से मुक्त बनाने के लिये हमारे गाँव को लोगों ने बहुत मेहनत की है। पहले मेरे गाँव में शौचालयों का अभाव था, लेकिन सरकार शौचालय अभियान के तहत बनवाए गए शौचालयों से मेरे गाँव के घर-घर में आज शौचालय बन गए हैं अब हमारे गांव के किसी भी व्यक्ति को बाहर खेत आदि में शौचालय के लिए नहीं जाना पड़ता।  

हमारे गाँव में हर 100 मीटर पर एक कूड़ेदान मिलेगा और कोई भी व्यक्ति सड़क पर कूड़ा नहीं डालता। हमारे गाँव की सारी सड़कें पक्की बनी हुई है तथा पानी के निकासी हेतु पर्याप्त नालियां बनी हुई है, जिससे बारिश में हमारे गांव में ना ही कीचड़ होता और ना ही पानी जमा होता है। पानी के लिये हमारे गाँव में कोई नगर पालिका जैसी व्यवस्था तो नही है, इसलिये हम लोग हैंडपंप का उपयोग करते है, लेकिन कुओं का उपयोग नही करते और सारे कुओं को हमने पाट दिया है, जिससे मच्छर आदि नही पनपते।

हमारे गाँव की हवा एकदम स्वच्छ है, क्योंकि केवल कुछेक ट्रैक्टरों को छोड़कर हम पेट्रोल-डीजल वाले वाहनों का ज्यादा उपयोग नही करते। हम लोग अधिकतक साईकिल का ही उपयोग करते हैं। कुल मिलाकर हमारा गाँव के लोगों का स्वास्थ्य अच्छा ही रहता है, और हमारे गाँव में गंदगी बि्ल्कुल नही है। इस तरह मेरा गाँव गंदगी मुक्त आदर्श गाँव है।

≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡  

कुछ अन्य निबंध—▼  

आत्मनिर्भर भारत स्वतंत्र भारत

https://brainly.in/question/20618935  

═══════════════════════════════════════════  

मैं भी कोरोना योद्धा पर निबंध

https://brainly.in/question/20593961

═══════════════════════════════════════════  

वर्षा जल ही जीवन धारा, इसका संचयन संकल्प हमारा।  

https://brainly.in/question/20097611  

═══════════════════════════════════════════  

जीवन मे पर्यावरण का महत्तव पर निबंध  

https://brainly.in/question/10626309  

○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○

Answered by 7678352962
3

निबंध--- (गंदगी मुक्त मेरा गाँव)

मेरा गाँव एक अनुशासित गाँव है. जो गंदगी से मुक्त है! इसे गंदगी से मुक्त बनाने के लिये हमने काफी लोगों से सलाह मशविरा करके ये पहल शुरू की है, क्योंकि हमें उनकेअनुभवों से सिखना था| हमारे गाँव में शौचालय और पानी का अभाव था! पर सरकार के सहयोग से हमे काफी मदद मिली! और आज हमारा गाँव गंदगी मुक्त हो गया है! हमारे गाँव के लोगों को पहले बहुत परेशानी होती थी, पर अब सब ठीक हैं! हमारे गाँव में 200 मीटर की दूरी पर कूड़ेदान मिलेगा, और हर इंसान कूड़ेदान में ही कचरा डालते हैं! हमारे गाँव की हर सड़क पक्की बनी हुई हैं तथा गंदे पानी की निकासी के लिये हर तरफ नालिका बनी हुई है जिससे बारिश का पानी जमा नही हो पाता! और नाही कहीं गंदगी जमा होती है पानी के लिए हमारे गाँव में कोई विशेष सुिविधा तो नहीं है,परंतु हमलोग हैंडपंप और कुऔं का उपयोग करते है, और हमारे कुएं मे कीटनाशक दवा का छिड़काव भी किया जाता है,जिससे कुएं में किसी भी तरह के किड़े करकट नहीं पनपते! हमारा गाँव हर जगह साफ सुथरी है, हमारे गाँव का बड़ा नागरिक हो या छोटा सब अब गाँव की साफ सफाई में सहयोग करते हैं,और सरकार ने भी हमारा पूरा पूरा सहयोग दिया हैं! हमारे गाँव के सभी लोग ठीक है कोई भी बीमारी या परेशानी नही हैं! और पूरा गाँव साफ सफाई को विशेष महत्व देता हैं!!

"धन्यवाद"

Similar questions