Hindi, asked by drsagar9078, 7 months ago

Essay on Guru nanak dev ji

Answers

Answered by Anonymous
1

Answer:

गुरू नानक देव जी एक महान क्रान्तिकारी, समाज सुधारक और राष्ट्रवादी गुरू थे । गुरू नानक देव जी (प्रथम नानक, सिख धर्म के संस्थापक) का जन्म कार्तिक पूर्णिमा को सम्वत १५२६ (अंग्रेजी वर्ष १४६९) को राय-भोए-दी तलवण्डी वर्तमान में शेखुपुरा (पाकिस्तान) ननकाना साहिब के नाम से प्रसिद्ध स्थान पर हुआ था । गुरू नानक साहिब जी का जन्मदिन प्रतिवर्ष १५वीं कार्तिक पूर्णिमा यानि कार्तिक माह के पूर्णिमा के दिन मनाया जाता है । गुरू नानक जी के पिता मेहता कल्याण दास जी, जो कि मुख्यत: मेहता कालू के नाम से भी जाने जाते थे, राय भुलार के यहां एक मुख्य लेखाकार के रूप में कार्य करते थे । गुरू नानक जी की माता तृप्ता एक बहुत ही साधारण एवं धार्मिक विचारों वाली औरत थी । गुरू नानक देव जी की बडी बहन, नानकी जी थी, जो अपने छोटे भाई यानि गुरू नानक देव जी को बहुत प्यार करती थी ।

गुरू नानक देव जी एक अद्‌भूत एवं विलक्षण बाल थे । भगवान ने उन्हें एक गहन सोच वाले मस्तिष्क एवं तार्किक सोच से नवाजा था । ७ वर्ष की आयू में उन्होंने हिन्दी एवं संस्कृत भाषा सीखी । उन्होने दैवीय चीजों के प्रति अपनी अलौकिक एवं अद्‌भुत ज्ञान से अपने शिक्षक को आश्चर्यचकित कर दिया था । १३ वर्ष की आयु में वे फारसी एवं संस्कृत भाषा के ज्ञाता हो गए थे । १६ वर्ष की आयु में वह पूरे क्षेत्रा में तेजस्वी विद्वान के रूप में समाज के सामने आए । उनका विवाह माता सुलखणी जी से हुआ, जिनके दो पुत्रा- श्रीचन्द एवं लखमी चन्द थे ।

पंजाब में विभिन्न स्थानों का प्रवास करने के पश्चात उन्होंने देश और विश्व के भिन्न-भिन्न धार्मिक स्थानों के प्रवास करने का निर्णय किया । ये प्रवास गुरू नानक देव जी की चार उदासी के रूप में जानी जाती है ।इस दौरान गुरू नानक साहिब ने विभिन्न धार्मिक स्थलों का प्रवास किया एवं सिखी के उपदेश दिये । उन्होने कुरूक्षेत्र, हरिद्वार, जोशीमठ, रीठा साहिब, गोरखमत्ता (नानक मत्ता), अयोध्या, प्रयाग, वाराणसी, गया, पटना एवं असम में गुवाहटी, ढाका, पुरी, कटक, रामेश्वरम, सीलोन, बिदर, भरूच, सोमनाथ, द्वारका, जूनागढ, उज्जैन, अजमेर, मथूरा, पाकपट्टन, तलवण्डी, लाहौर, सुल्तानपुर, बिलासपुर, रावलसर, ज्वालाजी, स्पीटी घाटी, तिब्बत, लद्दाख, कारगिल, अमरनाथ, श्रीनगर एवं बारामुल्लाह का प्रवास भी किया ।

गुरू नानक साहिब जी ने मुस्लिम धार्मिक स्थलों के भी दर्शन किये । इस परिपेक्ष में वे मक्का, मदीना, बगदाद, मुल्तान, पेशावर सख्खर, हिंगलाज आदि भी गये । कई ऐतिहासिक दस्तावेज कहते हैं कि वे मक्का समुद्री रासते से गये । गुरू साहिब ने ईराक सम्पूर्ण अरब प्रायद्वीप, तुर्की और तेहरान (वर्तमान में इरान की राजधानी) का भ्रमण भी किया । तेहरान से गुरू साहिब ने कारवां के रास्ते काबुल, कंधार एवं जलालाबाद का भी प्रवास किया ।

प्रवास का मुख्य उद्देश्य लोगों में ईश्वर की सच्चाई और एक राष्ट्र केन्द्रित विचार के प्रति जागरूकता पैदा करना था । उन्होने सिख धर्म के विभिन्न उपदेश केन्द्रों की स्थापना की । सिख विचार का बीजारोपण निश्चित ही भारत में हुआ । लेकिन इसका प्रभाव वैश्विक है ।

१५२० में बाबर ने भारत पर आक्रमण किया । भारत भू को रक्त से लाल किया गया । धार्मिक स्थल तोडे गए । नगर के नगर उजाडे गए । मुगल सिपाहियों ने भारतीय जन पर अत्याचार किए । बाबर के सिपाहियों ने हजारों बेकसूर लोगों को मौत के घाट उतारा । एमनाबाद में महिलाओं पर अत्याचार हुए । विदेशी आक्रान्ता भारत की धनसम्पदा के जबर मालिक हो गए । गुरू नानक जी ने बाबर के इन कृत्यों का विरोध बडे ही कडे शब्दों में किया ।

hope this helps u

Similar questions