Hindi, asked by vamsi4643, 11 months ago

Essay On Hen IN HINDI

Answers

Answered by deshraj141077gmail
2
मुर्गी का सबंध पक्षी जाती से है जो घरों और फार्मों में पाला जाता है।Hen
पुराने समयों में मुर्गा -मुर्गी को अंडे और मांस के लिए नहीं पाला जाता इन्हें सिर्फ़ मुकाबलों के लिए पाला जाता था।
मुर्गा- मुर्गी से बड़ा होता है और इसका रंग भी मुर्गी से अधिक चमकदार होता है।
अंडा मुर्गी के आहार पर निर्भर करता है।
मुर्गी रोज़ाना एक जा दो अंडे देती है।
मुर्गी अंडा देने के लिए ख़ास और सुरक्षित जगह चुनती है और रोज़ाना वहीँ अंडा देती है।
मुर्गी अंडों पर बैठकर अपने शरीर की गर्मी से बच्चों को जन्म देती है।
मुर्गी का भोजन अनाज , सब्जियां , कीड़े -मकौड़े आदि होता है।
मुर्गी के अंडे में अधिक मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है।
Answered by ankushkumar14043
1

hey mate here is your answer..

वह सभी मुर्गियों के लिए वैज्ञानिक नाम गैलस गैलस घरेलू है। पांच गुना तेजी से कहने का प्रयास करें! 60 से अधिक प्रकार के मुर्गियां हैं। कई पीढ़ियों में, विभिन्न प्रकार के मुर्गियों को मनुष्यों द्वारा उठाया और प्रशिक्षित किया गया है, और अधिकांश अब जंगली जानवरों के रूप में नहीं माना जाता है। लोग अपने मांस और अंडों के लिए विशेष रूप से मुर्गियां, और मुर्गियां बढ़ाते हैं। कुछ लोग पालतू जानवरों के रूप में मुर्गियां रखने का भी चयन करते हैं!

लक्षण और आहार

हेन्स हस्ताक्षर चिकन 'क्लकिंग' ध्वनि बनाते हैं जिसे आप शायद परिचित हैं। जहां तक मुर्गी दिखती है, अक्सर उसके सिर के शीर्ष पर चिपकने वाला एक लाल टुकड़ा होता है जो एक कंघी की तरह दिखता है, और उसका शरीर छोटा और गोल होता है। हेन्स के शरीर पंखों में ढके होते हैं, और उनके पंख होते हैं जो मुख्य रूप से अपने शरीर के साथ टकराते रहते हैं।

भले ही उनके पंख हैं, मुर्गियां भयानक फ्लायर हैं! वे वास्तव में जमीन पर बहुत कम पैरों को उड़ाने के लिए अपने पंखों का उपयोग करते हैं, कभी-कभी बाड़ पर और यहां तक कि एक पेड़ में कूदने के लिए काफी ऊंचे उड़ान भरते हैं।

आप यह भी सोच सकते हैं कि मुर्गी क्या खाते हैं। खैर, वे पौधों और सब्जियों, बीज, कीड़े और छोटे जानवरों, जैसे छिपकलियों और चूहों को खाने के लिए अपने पॉइंटी बीक का उपयोग करते हैं।

अण्डे देना

क्या आप मान सकते हैं कि मुर्गियां लगभग पांच महीने पुरानी अंडे डालना शुरू कर सकती हैं? जब तक वे अपना पहला अंडे नहीं डालते, तब तक मादा मुर्गियों को पुलेट कहा जाता है। वसंत और गर्मी के महीने तब होते हैं जब मुर्गियां स्वाभाविक रूप से अंडे डालने लगती हैं, हालांकि अगर रोशनी के नीचे रखा जाता है, तो वे पूरे साल अंडे डाल सकते हैं। कुछ मुर्गियां सालाना 300 अंडे पैदा कर सकती हैं। यह लगभग एक दिन है!

Similar questions