Hindi, asked by lionsdj1480, 1 year ago

Essay on hindi desh ka samman in hindi

Answers

Answered by franktheruler
0

हिंदी दिवस का सम्मान महत्व विषय पर निबंध निम्न प्रकार से लिखा गया है

प्रस्तावना

हिंदी हमारी राष्ट्र भाषा है। हिंदी भाषा का प्रयोग हमारे पूरे भारत वर्ष में होता है। भारत देश में अनेक राज्य है , विभिन्न राज्यो में अलग अलग भाषाएं बोली जाती है, सारी भाषाएं सभी लोग नहीं जानते लेकिन राष्ट्र भाषा होने के कारण सभी लोग हिंदी समझते है तथा उस प्रकार एक राज्य से व्यक्ति दूसरे राज्य जाता है तो वार्तालाप हिंदी भाषा के माध्यम से होता है।

विस्तार

प्रत्येक वर्ष 14 सितंबर के दिन हिन्दी दिवस मनाया जाता है। भारत के संविधान में 14 सितंबर 1949 के दिन यह निर्णय लिया गया कि हिंदी केंद्र सरकार की अधिकाधिक भाषा होगी। भारत में अधिकतर क्षेत्रों में हिंदी भाषा बोली जाती है अतः हिंदी को राष्ट्रभाषा घोषित किया गया।

इस निर्णय के महत्व को देखते हुए वर्ष 1953 से पूरे भारत में हिंदी को प्रत्येक क्षेत्र में प्रसारित करने के लिए 14 सितम्बर के दिन हिन्दी दिवस मनाया जाता है।

डॉक्टर राजेन्द्र प्रसाद ने काका कालेलकर, हजारीप्रसाद द्विवेदी, सेठ गोविन्ददास अस्फी साहित्यकारों सहित स्वतन्त्रता प्राप्ति के बाद हिन्दी को आधिकारिक भाषा के रूप में स्थापित करवाने के लिए अथक प्रयास किए।

गांधी जी ने हिन्दी साहित्य सम्मेलन में वर्ष 1918 में हिन्दी भाषा को राजभाषा बनाने को कहा था। गांधीजी ने हिंदी भाषा को जन मानस की भाषा भी कहा था।

स्वतंत्र भारत की राजभाषा के प्रश्न पर वर्ष 1949 में काफी विचार विमर्श के बाद 14 सितम्बर 1949 को यह निर्णय लिया गया जो भारतीय संविधान के भाग 17 के अध्याय की अनुच्छेद 343 में वर्णित है। इस अनुच्छेद के अनुसार संघ की राजभाषा हिन्दी और लिपि देवनागरी होगी।

इस दिन हिन्दी के महान साहित्यकार डॉक्टर राजेन्द्र सिंह का 50 वां जन्मदिन था इसलिए 14 सितंबर को हिंदी दिवस के रूप में श्रेष्ठ माना गया।

#SPJ2

और जानें

https://brainly.in/question/22790213

https://brainly.in/question/5623077

Answered by syed2020ashaels
0

Answer:

एक भाषा के रूप में हिंदी न केवल भारत की पहचान है, बल्कि यह हमारे मूल्यों, संस्कृति और मूल्यों की सच्ची संवाहक, संचारक और प्रतिनिधि भी है। यह दुनिया की तीसरी सबसे अधिक बोली जाने वाली भाषा है जो हमारे पारंपरिक ज्ञान, प्राचीन सभ्यता और आधुनिक प्रगति के बीच एक सेतु भी है। हिंदी भारत संघ की आधिकारिक भाषा होने के साथ-साथ ग्यारह राज्यों और तीन केंद्र शासित प्रदेशों की मुख्य आधिकारिक भाषा है। संविधान की आठवीं अनुसूची में शामिल अन्य इक्कीस भाषाओं के साथ हिंदी का विशेष स्थान है।

देश में तकनीकी और आर्थिक समृद्धि के साथ-साथ पूरे देश में अंग्रेजी का दबदबा है। हिंदी देश की राजभाषा होने के बावजूद आज हर जगह अंग्रेजी का बोलबाला है। हिंदी जानने के बाद भी लोग हिंदी में बोलने, पढ़ने या काम करने में झिझकते हैं। इसलिए सरकार का प्रयास है कि हिंदी के प्रयोग के लिए उचित वातावरण तैयार किया जाए।

राजभाषा विभाग का गठन विशेष रूप से राजभाषा हिंदी के विकास के लिए किया गया है। भारत सरकार का राजभाषा विभाग इस दिशा में प्रयास कर रहा है कि केन्द्र सरकार के अधीन कार्यालयों में अधिक से अधिक कार्य हिन्दी में हो। इसी कड़ी में राजभाषा विभाग द्वारा हर साल 14 सितंबर को हिंदी दिवस समारोह का आयोजन किया जाता है। स्वतंत्र भारत के इतिहास में 14 सितंबर 1949 का दिन बहुत महत्वपूर्ण है। इस दिन संविधान सभा ने हिंदी को संघ की राजभाषा के रूप में स्वीकार किया था। इस निर्णय को महत्व देने और हिंदी के प्रयोग को लोकप्रिय बनाने के लिए 1953 से हर साल 14 सितंबर को हिंदी दिवस मनाया जाता है।

राजभाषा विभाग द्वारा 14 सितंबर, 2017 को विज्ञान भवन, नई दिल्ली में हिंदी दिवस समारोह का आयोजन किया गया। इस अवसर पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने देश भर के विभिन्न मंत्रालयों/विभागों/कार्यालयों के प्रमुखों को राजभाषा के कार्यान्वयन में उनके उत्कृष्ट कार्य के लिए सम्मानित किया। इस अवसर पर उन्होंने कहा, "हिंदी अनुवाद की भाषा नहीं, संवाद की भाषा है। किसी भी अन्य भाषा की तरह हिंदी भी मौलिक सोच की भाषा है। मुझे खुशी है कि आज सरकारी कर्मचारियों और नागरिकों को मूल पुस्तकें लिखने के लिए पुरस्कार दिए गए हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी "हिंदी दिवस" ​​के अवसर पर सभी देशवासियों को बधाई दी है। हिंदी दिवस के अवसर पर सी-डैक के सहयोग से राजभाषा विभाग द्वारा तैयार आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (लीला) के साथ भारतीय भाषा सीखने का मोबाइल ऐप भी लॉन्च किया गया। इस ऐप से आम जनता के लिए देश भर में विभिन्न भाषाओं के माध्यम से हिंदी सीखना सुविधाजनक और आसान होगा और हिंदी भाषा को समझना, सीखना और काम करना संभव होगा। इसके लिए राजभाषा विभाग के योगदान की सराहना करते हुए राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने कहा, "मैं 'लीला मोबाइल ऐप' के माध्यम से लोगों को हिंदी सीखने की ऑनलाइन सुविधा प्रदान करने के लिए राजभाषा विभाग की सराहना करता हूं।"

हिंदी दिवस के अवसर पर सरकारी विभागों में हिंदी प्रतियोगिताओं का भी आयोजन किया जाता है। साथ ही हिंदी प्रचार सप्ताह का भी आयोजन किया जाता है। हिंदी के प्रयोग को बढ़ावा देने के लिए सरकार ने कई पुरस्कार योजनाएं शुरू की हैं। हिंदी में अच्छे कार्य के लिए "राजभाषा कीर्ति पुरस्कार योजना" के तहत सरकार द्वारा शील्ड प्रदान की जाती है। हिन्दी में लेखन के लिए राजभाषा गौरव पुरस्कार का प्रावधान है। सरकार आधुनिक ज्ञान विज्ञान में हिंदी में पुस्तक लेखन को बढ़ावा देने के लिए पुरस्कार भी देती है। ये प्रोत्साहन योजनाएं हिंदी के विस्तार को बढ़ावा दे रही हैं।

केंद्र सरकार के कार्यालयों में हिंदी का अधिकतम उपयोग सुनिश्चित करने के लिए भारत सरकार के राजभाषा विभाग द्वारा उठाए गए कदमों के परिणामस्वरूप कंप्यूटर पर हिंदी में काम करना आसान और अधिक सुविधाजनक हो गया है। इसी क्रम में, राजभाषा विभाग द्वारा एक वेब आधारित सूचना प्रबंधन प्रणाली विकसित की गई है, जिससे भारत सरकार के सभी कार्यालयों में त्रैमासिक प्रगति रिपोर्ट और हिंदी के प्रगतिशील उपयोग से संबंधित अन्य रिपोर्ट भेजना आसान हो गया है। एक तेज गति। सभी मंत्रालयों और विभागों ने अपनी वेबसाइट हिंदी में भी बना ली है। सरकार के विभिन्न मंत्रालयों और विभागों द्वारा चलाई जा रही जनकल्याण की विभिन्न योजनाओं की जानकारी हिंदी में प्राप्त कर गरीब, पिछड़े और कमजोर वर्ग के लोग भी लाभान्वित हो रहे हैं.

#SPJ5

https://brainly.in/question/5360736

Similar questions