Hindi, asked by pritisdubeypune, 9 months ago

Essay on holi in hindi

Answers

Answered by modi7260
2

होली निबंध

प्रस्तावना

होली एक रंगों से भरा और महत्वपूर्ण उत्सव है भारत में। इसे हर साल हिन्दू धर्म के लोगों द्वारा मार्च (फागुन) महीने के पूर्णिमा या पूर्णमासी के दिन मनाया जाता है। लोग इस पर्व का इंतजार बड़ी उत्सुकता पूर्वक करते है और उस दिन इसे लजीज पकवानों और रंगों के साथ मनाते है। बच्चे सुबह ही रंगों और पिचकारियों के साथ अपने दोस्तों के बीच पहुँच जाते है और दूसरी तरफ घर की महिलाएं मेहमानों के स्वागत और इस दिन को और खास बनाने के लिये चिप्स, पापड़, नमकीन और मिठाइयाँ आदि बनाती है।

होली का इतिहास

होली एक खुशी और सौभाग्य का उत्सव है जो सभी के जीवन में वास्तविक रंग और आनंद लाता है। रंगों के माध्यम से सभी के बीच की दूरियाँ मिट जाती है। इस महत्वपूर्ण उत्सव को मनाने के पीछे प्रह्लाद और उसकी बुआ होलिका से संबंधित एक पौराणिक कहानी है। काफी समय पहले एक असुर राजा था हिरण्य कश्यप। वो प्रह्लाद का पिता और होलिका का भाई था। उसे ये वरदान मिला था कि उसे कोई इंसान या जानवर मार नहीं सकता, ना ही किसी अस्त्र या शस्त्र से, न घर के बाहर न अंदर, न दिन न रात में। इस असीम शक्ति की वजह से हिरण्य कश्यप घमंडी हो गया था और भगवान के बजाए खुद को भगवान समझता था साथ ही अपने पुत्र सहित सभी को अपनी पूजा करने का निर्देश देता था।

क्योंकि हर तरफ उसका खौफ था, इससे सभी उसकी पूजा करने लगे सिवाय प्रह्लाद के क्योंकि वो भगवान विष्णु का भक्त था। पुत्र प्रह्लाद के इस बर्ताव से चिढ़ कर हिरण्य कश्यप ने अपनी बहन के साथ मिलकर उसे मारने की योजना बनायी। उसने अपनी बहन होलिका को प्रह्लाद को अपनी गोद में लेकर आग में बैठने का आदेश दिया। आग से न जलने का वरदान पाने वाली होलिका भस्म हो गई वहीं दूसरी ओर भक्त प्रह्लाद को अग्नि देव ने छूआ तक नहीं। उसी समय से हिन्दू धर्म के लोगों द्वारा होलिका के नाम पर होली उत्सव की शुरुआत हुई। इसे हम सभी बुराई पर अच्छाई की जीत के रुप में भी देखते है। रंग-बिरंगी होली के एक दिन पहले लोग लकड़ी, घास-फूस, और गाय के गोबर के ढेर में अपनी सारी बुराइयों को होलिका के साथ जलाकर खाक कर देते है।

सभी इस उत्सव को गीत-संगीत, खुशबूदार पकवानों और रंगों में सराबोर होकर मनाते है। इस दिन सभी स्कूल, कालेज, विश्वविद्यालय, कार्यालय, बैंक और दूसरे सभी संस्थान बंद रहते है जिससे लोग इस खास पर्व को एक-दूसरे के साथ मना सके।

कैसे मनाते है होली का त्योहार?

होली को दो पक्षों में मनाया जाता है एक दिन रंगों के साथ खेलते है तो एक दिन होलिका दहन करते है। पहले पक्ष में होलिका दहन होता है। होली के एक दिन पूर्व होलिका दहन हिन्दुओं द्वारा मनाया जाता है। होलिका दहन के पीछे ऐतिहासिक कारण है। होलिका दहन में घरों के बाहर घास-फूस, लकड़ी और गोबर के उपलों को जलाते है। घर की महिलाएं रीती गीत जाती है, और सब आपस में गले मिलकर प्रेम प्रकट करते है।

दूसरे पक्ष में रंगो और पिचकारियों के साथ खेलने का रिवाज है ये त्यौहार बच्चों का लोकप्रिय पर्व है। इस दिन रंग भरे छोटे -छोटे गुब्बारे बच्चों की खुशियां पर चार चाँद लगा देते है।

निष्कर्ष

होलिका दहन के अगले दिन रंगों का त्योहार मनाया जाता है इस दिन बच्चे आपस में एक दूसरे को रंग लगाते हैं और सब की शुभकामनाएं लेते हैं और सब को बधाई देते हैं। होली का त्यौहार अलग-अलग राज्यों में अलग-अलग प्रकार से मनाया जाता है। पूर्णिमा (पूर्ण चन्द्रमा के दिन) पहले दिन के होली को होली पूर्णिमा के नाम से मनाया जाता है। इस दिन लोग एक दुसरे को रंग लगा कर मनाते हैं। दूसरे दिन को पुनो कहते हैं इस दिन मुहूर्त के अनुसार होलिका दहन किया जाता है।

Please mark it as brainliest.

#content quality answer

#BAL

Answered by ScanTxN
15

\red{\bold{\underline{\underline{◇◇◇◇◇◇◇◇◇◇◇◇◇◇◇◇◇◇◇◇◇◇◇◇◇◇◇◇◇◇◇◇◇◇◇◇}}}}

\blue{\bold{\underline{\underline{♡Answer♡}}}}

होली रंगों और मस्ती का त्योहार है। सभी त्योहार हम मनाते हैं, मुझे होली सबसे अच्छी लगती है। फ़ंक्शन एक दूसरे के साथ दोस्ताना बनने का एक अवसर है। यह एक ऐसा त्योहार है जो छोटे और बड़े, अमीर और गरीब, उच्च और निम्न के बीच कोई अंतर नहीं करता है। रंगों की होली में सभी ने होली की बराबरी की। होली एक दुश्मन के लिए एक मौका हो सकता है कि वह दुश्मनी छोड़ दे और अपने पड़ोसी के साथ दोस्ताना हो जाए।

उत्सव की शुरुआत सुबह के समय बच्चों के साथ रंगीन पानी की बाल्टियों की तैयारी के साथ होती है। वे पड़ोस के अपने दोस्तों को बुलाते हैं और अच्छी तरह से खुद का आनंद लेते हैं। वे वहां से गुजरने वाले हर किसी पर रंगीन पानी के छींटे मारते हैं।

होली भारत का एक राष्ट्रीय त्योहार है। राष्ट्रीय त्योहार होने के कारण यह पूरे देश में मनाया जाता है। होली मनाने के लिए बच्चे पागल हो जाते हैं और बड़े भी इसका आनंद लेते हैं।

जब सर्दी बीत जाती है और वसंत के वादों के साथ हवा जीवित हो जाती है, तो होली का आगमन होता है। ऐसा लगता है कि इस त्योहार में वसंत के रंगों को प्रदर्शित किया जाता है।

\red{\bold{\underline{\underline{◇◇◇◇◇◇◇◇◇◇◇◇◇◇◇◇◇◇◇◇◇◇◇◇◇◇◇◇◇◇◇◇◇◇◇◇}}}}

@ScanTxN

Similar questions