Hindi, asked by aayu84, 11 months ago

essay on Holi in hindi with headings (rooprekha)​

Answers

Answered by parthivpandey2003
4
होली निबंध

होली बसंत ऋतु में मनाया जाने वाला भारतीय त्योहार है। यह अत्यंत प्राचीन पर्व है। और साल के फाल्गुन महीने में मनाया जाता है। इस दिन सभी बड़े और युवा रंगो से खेलते है। होली रंगों का त्योहार है जिसे हर साल फागुन के महीने में (मार्च) हिन्दू धर्म के लोग बड़ी धूमधाम से मनाते है। उत्साह से भरा ये त्योहार हमारे लिये एक दूसरे के प्रति स्नेह और निकटता लाती है। इसमें लोग आपस में मिलते है, गले लगते है और एक दूसरे को रंग और अबीर लगाते है।

इस दौरान सभी मिलकर ढोलक, हारमोनियम तथा करताल की धुन पर धार्मिक और फागुन गीत गाते है। इस दिन पर हम लोग खासतौर से बने गुजिया, पापड़, हलवा, पानी-पूरी तथा दही-बढ़े आदि खाते है। होली उत्सव के एक दिन पहले होलिका दहन किया जाता है। यह मौज-मस्ती व मनोरंजन का त्योहार है। सभी हिंदू जन इसे बड़े ही उत्साह व सौहार्दपूर्वक मनाते हैं। यह त्योहार लोगों में प्रेम और भाईचारे की भावना उत्पन्न करता है।

Answered by vishalshsharma1
2

=     होली एक ऐसा त्योहार है जो पूरे भारत देश में मनाया जाता है। होली का इंतजार सभी लोग करते हैं। होली रंगो का त्योहार है। होली पर सब अपने गिले, शिकवे भुला कर एक दूसरे को गले लगाते है। होली का त्योहार 2,3 दिन का होता है। होली भारत देश का बहुत बडा़ त्योहारयां बनती हैं। होली पर सबके घरों में अलग अलग तकीके की मिठा़ईयां बनती हैं। कुछ लोगों को बस होली के बारे में यही पता होता है कि होली रंगो का त्योहार होता है। लेकिन वो यह नहीं जानकेे कि होली क्यों मनायी जाती है, होली का इतिहास क्या है, किस कारण पूरे देश में होली मनाई जाती है। होली कैसे मनाते है, होली का महत्व क्या है, होलिका कौन थी। आज आपको हम बताएंगे इन सब बातों के बारे में। तो आप हमारा ये आर्टिकल जरूर पढ़ें। और साथ ही स्कूलों में और कॉलेजों में निबंध लिखने के लिए कहा जाता है और आप नहीं लिख पाते हैं। तो आज हम आपको होली के बारे में सब कुछ बताएंगे।

hope this will help you....

Similar questions