Hindi, asked by Arunsinghdx4479, 1 year ago

Essay on if there were no schools in hindi

Answers

Answered by VibhuNagayach100
53
अगर वहाँ कोई स्कूल नहीं थे ...
अगर कोई प्रकाश नहीं होता तो अंधेरा होता। इसी तरह अगर कोई स्कूल नहीं था तो शिक्षा का कोई रोशनी नहीं होगी। अगर कोई स्कूल नहीं था तो बच्चों की दुनिया इतनी उबाऊ होगी। उनके पास कुछ नहीं करना होगा वे अपनी बहुमूल्य समय को क्षुद्र समय में बर्बाद कर देंगे। वे यहां घूमते हैं और वहां बुरे आदतों को उठाते हैं जैसे कार्ड खेलना, चारों तरफ घूमते हुए, निपुण रूप से खेलना, और आपराधिक गतिविधियों में शामिल होना।
अगर कोई विद्यालय नहीं था, तो उन्हें सीखने की अनुपस्थिति में भाषाएं, विज्ञान, कला, गणित, इतिहास आदि को सीखना होगा। विज्ञान और प्रौद्योगिकी में कोई सफलता, खोज और आविष्कार नहीं होगा। मनुष्य पीछे रह जाएगा भूल न जाएं कि सभी अन्वेषकों और वैज्ञानिक ही स्कूलों में ज्ञान से प्यार करते हैं।
अगर कोई स्कूल नहीं थे तो हम विभिन्न क्षेत्रों में दृश्य पुनर्जागरण नहीं करेंगे। सभी आधुनिक सुख, विलासिता, स्मार्ट-तकनीकी नवाचारों, मशीनों और गैजेट्स का आनंद हम अभी भी अनंत संभावनाओं के क्षेत्र में छिपा रहे हैं। कृषि, औद्योगिक, आईटी क्रांति नहीं होगी। सभी देश पीछे रहेंगे। कोई नासा नहीं होगा, इसरो नहीं, कोई गूगल नहीं, माइक्रोसॉफ्ट नहीं होगा। वास्तव में कोई ब्रायन नहीं होगा। मैं इस निबंध को नहीं लिखता और आप इसे पढ़ नहीं रहे होंगे।
अगर कोई स्कूल नहीं था तो बहुत से लोग बेरोजगार थे विद्यालय लाखों शिक्षकों, प्रशासकों, सहायकों, ड्राइवरों और कई लाखों लोगों को रोज़गार देते हैं जो शिक्षा उद्योग जैसे कि कंप्यूटर, दुनिया प्रकाशन, आदि से जुड़े हैं।
इसलिए निष्कर्ष पर हम यह कह सकते हैं कि हम ऐसे स्कूलों के भाग्यशाली हैं जहां हम सब-राउंडर्स में सीखते हैं, खेलते हैं और बढ़ते हैं।




hope this helps you
Answered by Anonymous
7
उत्तर
.........

मेरा नाम पटेल रोशन मुश्ताक मैं स्कूल में 7 वें मानक में हूं, श्रीराजभाई विद्यालय लातूर महाराष्ट्र राज्य में .....

मेरा स्कूल का पूरा नाम श्री केशवराज विद्यालय लातूर है ......

मेरे स्कूल की 43 शाखा से अधिक ......

मेरा स्कूल प्रिंसिपल है अलुकर ...........


मेरे स्कूल में 50 कमरे हैं ...

मेरा स्कूल बहुत बड़ा है.....

मेरा स्कूल होता है

1. स्टाफ कमरा

2. प्लेग्राउंड

3. पुस्तकालय

4. लैबोरेटरी


मेरी स्कूल 1 9 61 से है
..........

मेरी स्कूल शम नगर लत में है ......

हर साल मेरे स्कूल सबसे पहले मेरे जिले में .......

मेरे स्कूल में विभिन्न प्रतिस्पर्धात्मक परीक्षाएं हैं .......

मुझे मेरे विद्यालय से प्रेम है
Similar questions