Hindi, asked by lionsdj8948, 9 months ago

Essay on importance of games in our life in hindi language

Answers

Answered by trishulakash2
3

heya!

हमारे जीवन में खेल का अनुकरण

एक ट्रॉफी कैर्री डस्ट। लेकिन आगे की छोटी यादें

- मैरी लू रिटन

खेलों में शारीरिक व्यायाम की आवश्यकता होती है, जिसके परिणामस्वरूप बेहतर रक्त परिसंचरण और समग्र रूप से बेहतर शारीरिक सहनशक्ति होती है। यह एक तंत्रिकाओं को खोलता है और शरीर को अधिक लचीला, फुर्तीला और उत्तरदायी बनाता है। सभी भौतिक लाभों के बावजूद, एक खेल में भाग लेना आपके मस्तिष्क और समग्र व्यक्तित्व के लिए अद्भुत काम करता है।

खेल एक प्रतियोगिता है जहाँ आप विरोधियों के साथ प्रतिस्पर्धा करते हैं। आपको उनकी चाल को आंकने और तुरंत निर्णय लेने की आवश्यकता है, फलस्वरूप आपकी मानसिक क्षमता में सुधार होगा। जल्दी से सोचने और तदनुसार जवाब देने से एक खिलाड़ी के मस्तिष्क पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है।

खेल आपके सामाजिक कौशल को भी विकसित करते हैं क्योंकि आप अपने विरोधियों के साथ-साथ टीम के साथियों के साथ बातचीत करते हैं। यह टीम की संस्कृति के लिए एक एक्सपोजर देने वाली टीम में काम करने की क्षमता में सुधार करता है, जो पेशेवर जीवन में भी फायदेमंद है। यहां तक ​​कि एक खेल के मात्र दर्शक एक-दूसरे के साथ बातचीत करते हैं और चिल्ला-चिल्ला कर अपनी-अपनी टीमों का समर्थन करते हैं; समग्र खुशी और एक अच्छे सामाजिक व्यवहार के परिणामस्वरूप।

THANK U AND HOPE IT HELPS! YAY!

IF IT HELPS, PLS MARK AS BRAINLIEST!

Similar questions