Hindi, asked by Ghaintjatti6947, 10 months ago

Essay on importance of work with time and bhumika in hindi

Answers

Answered by itspreet29
0

heya.. mate

भूमिका- मानव जीवन में समय का अत्यधिक महत्व है । समय के मूल्य को पहचानना ही समय का सदुपयोग है । बीता हुआ समय कभी लौट कर नहीं आता । समय किसी का दास नहीं हैं । वह अपनी गति से चलता है । समय का महत्व न पहचानने वाला व्यक्ति अपना ही सत्यानाश करता है । एक उर्दू के शायर ने भी लिखा है- “गया वक्त फिर हाथ नहीं आता”

समय सीमित है- मनुष्य जीवन में नपा-तुला ही समय होता है । जब हम अधिकांश समय व्यर्थ के कामों में नष्ट कर देते हैं तब हमें होश आता है ।

एक कहावत भी है- “अब पछताए क्या होत है जब चिड़िया चुग गई खेत ।”

इसलिए प्रत्येक प्रबुद्ध व्यक्ति समय के महत्व को स्वीकार करता है । हमारा जीवन समय के परकोटे में बन्द है । ईश्वर ने जितना समय हमें दिया है उसमें एक क्षण की भी वृद्धि होना असम्भव है । जिस राष्ट्र के व्यक्ति समय के मूल्य को समझते हैं वही समृद्धिशाली होता है । समय का सदुपयोग करके निर्धन धनवान् निर्बल सबल और मूर्ख विद्वान बन सकता है ।

अमूल्य धन- समय अमूल्य धन है । हमारा कर्त्तव्य है कि प्रात: काल उठकर जो कार्य करना है उसको निश्चित कर लें और दिन भर कार्य करके उसे समाप्त कर डालें । विद्यालय से जो समय बचता है उसका सदुपयोग अन्य कलाओं को सीखने में व्यस्त करें । व्यर्थ की गणों में समय को बर्बाद नहीं करना चाहिए थोड़ा मनोरंजन करना भी आवश्यक है । आज का कार्य कल पर नहीं छोड़ना चाहिए ।

उपसंहार- समय का मूल्यांकन करके हम समय का सदुपयोग करें तो सफलता निश्चित रूप से मिल सकती है । अतः हमारा यह कर्तव्य है कि हम अपने समय का सदुपयोग करें और प्रत्येक कार्य का समय निर्धारित करें । जीवन का प्रत्येक क्षण अनमोल है, इस बात को अपने हृदय में अंकित कर लें । ऐसी स्थिति में सफलता सदैव आपके कदम चूमेगी ।

☜☆☞follow me☜☆☞

Answered by Anonymous
1

Answer:

समय सबसे बड़ी शक्ति है। यह बहुत मानव के हर चरण को देखा । यह एक बच्चे और एक आदमी में बदल बच्चे के रूप में किंवदंती देखा ।

यह एक व्यक्ति का महिमामंडन कर सकता है और दूसरे में, यह उसे भी तैनात कर सकता है । भगवान कृष्ण ने कहा- "हमें समय के साथ बदलने की जरूरत है या यह हमें बदल देगा" जिसका अर्थ है कि यदि कोई व्यक्ति खुद को नहीं बदलता है, तो वह एक परिवर्तन का कारण बन सकता है जो अप्रत्याशित होगा।

इसलिए, समय प्रबंधन बहुत महत्वपूर्ण है। समय है कि वापस नहीं आएगा, तो यह हमारे लिए महत्वपूर्ण है कि यह विवेकपूर्ण ढंग से उपयोग करें ।

हम जल्दी जाग जाना चाहिए ताकि मुझे और अधिक समय मिल जाए इस्तेमाल किया। अक्सर काम करने से समय बचाने में मदद मिलेगी ।

इस तरीके से, हम समय बचा सकते हैं और एक कार्यक्रम बनाकर, कोई भी सफलता प्राप्त कर सकता है।

Similar questions