Hindi, asked by lina7581, 1 year ago

Essay on india is a country of festivals in hindi language

Answers

Answered by swapnil756
27
नमस्कार दोस्त
___________________________________________________________

परिचय: भारत उपवास और त्योहारों का देश है। भारतीय पुरुष और महिलाएं इस वर्ष पूरे त्यौहारों का पालन करती हैं। इन त्योहारों को अति प्राचीन काल से देखा जा रहा है। लोग मानव सभ्यता के भोर से ही उन्हें देख रहे हैं।

प्रमुख भारतीय त्योहार: प्रमुख त्योहारों में दशहरा, काली पूजा, गणेश चतुर्थी, बसंत पंचमी, मकर संक्रांति, जन्माष्टमी, राम नवमी, अक्षय तृतीया, होली आदि शामिल हैं, केवल कुछ ही नाम हैं। ये त्योहार हिंदुओं द्वारा मनाए जाते हैं, लेकिन मुस्लिमों द्वारा मनाए गए ईद-उल-फितर, ईद-उल-अधा और मुहर्रम जैसे अन्य त्यौहार भी हैं। क्रिसमस दिवस और नए साल का दिन ईसाइयों और गुरु नानक जयंती द्वारा मनाया जाता है सिखों या पंजाबी द्वारा मनाया जाता है।

लोग इन त्योहारों को महान भक्ति के साथ पालन करते हैं क्योंकि उनका मानना ​​है कि उपवास और त्यौहार उनके दिमाग को शुद्ध करते हैं और उन्हें बेहतर और शुद्ध जीवन जीने के लिए प्रेरणा देते हैं। यदि इस कारण से है कि पुरानी, ​​युवा और बच्चे सभी उत्सव और उत्साह के साथ इन उपवास और त्योहारों का पालन करते हैं।

जश्न: इन त्योहारों को पूरे साल में महान धूमधाम और समारोह के साथ मनाया जाता है। पूरे देश में दशहरा, दीवाली और होली जैसे कुछ त्यौहार मनाया जाता है और कुछ अन्य क्षेत्रीय रूप से मनाया जाता है। सभी लोग, चाहे उनकी सामाजिक स्थिति के बावजूद, इन त्योहारों को उनके परिवारों के साथ और बहुत उत्साह से अपने दोस्तों के साथ सामाजिक रूप से देखें

महत्व: प्रत्येक त्योहार का एक सामाजिक, धार्मिक और पौराणिक महत्व है। तदनुसार, दशहरा का एक बड़ा महत्व है लोग मानते हैं कि यह ऐसा अवसर है जब देवी दुर्गा ने महाससुर को मार डाला और लोगों को एक महान दानव के चंगुल से बचाया। यह भी बुराई के खिलाफ लड़ने और सच्चाई की स्थापना के लिए एक अवसर है। इसी तरह जन्ममात्मा उत्सव भी एक महान धार्मिक और सामाजिक महत्व है। यह ऐसा अवसर है जब भगवान कृष्ण का जन्म कान्सा और अन्य राक्षसों को मारने के लिए किया गया था और लोगों को एक बड़ी खतरा से बचा। यह त्योहार हमें यह भी सिखाता है कि कैसे बुराई और झूठ से लड़ने और सच्चाई की स्थापना के लिए।

उनका सामाजिक और सांस्कृतिक मूल्य: इस तरह भारतीय त्योहारों में एक महान धार्मिक और सामाजिक महत्व है। वे लोगों को एक नैतिक सबक सिखाते हैं और उन्हें एकजुट करते हैं लोग अपने सभी मतभेदों को भूल जाते हैं और एकजुटता की भावना के साथ इन त्योहारों का पालन करते हैं। त्योहारों ने उन्हें सिखाया कि कैसे उनकी दुश्मनी, संकीर्णता और कड़वाहट को भूल जाओ और अपने धर्म और उनके समाज के लिए और दोस्ती और सार्वभौमिक भाईचारे की खातिर एक दूसरे के साथ मिलकर हाथ मिलाएं।

निष्कर्ष: पवित्रता और पवित्रता की भावना के साथ इन त्योहारों को मनाने के लिए हमारा पवित्र कर्तव्य है हमें इसे सांप्रदायिकता, संकीर्णता और गंदा राजनीति से मुक्त रखना चाहिए।
_________________________________________________________

आशा है कि यह आपकी मदद करेगा



Similar questions