Hindi, asked by AdvikaRai, 1 year ago

Essay on Indira Gandhi in hindi

Answers

Answered by Anonymous
12
'इन्दिरा गांधी' का पूरा नाम इंदिरा प्रियदर्शिनी गांधी था। उनका जन्म 19 नवंबर 1917 को उत्तर प्रदेश के इलाहाबाद में एक संपन्न परिवार में हुआ था। उनके पिता का नाम जवाहरलाल नेहरु था जो स्वतंत्र भारत के पहले प्रधानमंत्री थे। उनकी माता का नाम कमला नेहरू था। उनके दादा का नाम मोतीलाल नेहरु था। 
इन्दिरा गांधी ने अपनी स्कूली शिक्षा पूरी करने के पश्चात, शान्तिनिकेतन में रवीन्द्रनाथ टैगोर द्वारा निर्मित विश्व-भारती विश्वविद्यालय में प्रवेश लिया। इसके पश्चात आगे शिक्षा ग्रहण करने हेतु वह इंग्लैंड चली गईं। वर्ष 1941 में भारत वापस आने के बाद वे भारतीय स्वतन्त्रता आन्दोलन में शामिल हो गयीं। इन्दिरा गांधी ने फ़िरोज़ गांधी से विवाह किया एवं राजीव और संजय दो पुत्रों को जन्म दिया। 

इन्दिरा गांधी भारत देश की तृतीय प्रधानमंत्री बनीं। वे वर्ष 1966 से 1977 तक लगातार 3 पारी के लिए भारत गणराज्य की प्रधानमंत्री रहीं और उसके बाद चौथी पारी में 1980 से लेकर 31 अक्टूबर 1984 में उनकी हत्या तक भारत की प्रधानमंत्री रहीं। वे भारत की प्रथम और अब तक एकमात्र महिला प्रधानमंत्री रहीं।

इन्दिरा गांधी एक ऐसी महिला थीं, जो न केवल भारतीय राजनीति पर छाई रहीं बल्कि विश्व राजनीति के क्षितिज पर भी वह विलक्षण प्रभाव छोड़ गईं। उन्हें लौह महिला के नाम से भी संबोधित किया जाता है। अपनी प्रतिभा और राजनीतिक दृढ़ता के लिए 'विश्वराजनीति' के इतिहास में इन्दिरा गांधी का नाम सदैव याद रखा जायेगा।  
Answered by Priatouri
5

इंदिरा गांधी |

Explanation:

इंदिरा गांधी जी का जन्म 19 नवंबर, 1917 को इलाहाबाद में हुआ। वे स्वतंत्र भारत के पहले प्रधानमंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरू की बेटी थीं। एक बच्चे के रूप में इंदिरा गांधी ने गांधी जी की बहुत प्रशंसा की।

उन्होंने श्री रवीन्द्रनाथ टैगोर द्वारा स्थापित शांति निकेतन में अपनी पढ़ाई की। उन्होंने इंग्लैंड और स्विट्जरलैंड में भी अध्ययन किया।इंदिरा गांधी ने फिरोज गांधी से शादी कर ली। इंदिरा गांधी जी ने बहुत काम उम्र से ही भारत के  स्वतंत्रता संग्राम में भाग लिया। भारत छोड़ो आंदोलन के दौरान उन्हें नैनी जेल में भी रखा गया।

इंदिरा गांधी जी ने अपने पिता और अन्य कांग्रेस नेताओं से राजनितिक दांव पेंच सीखे। सन 1964 में पंडित जी की मृत्यु के बाद, श्री लाल बहादुर शास्त्री ने उन्हें प्रधानमंत्री के रूप में सफलता दिलाई। इंदिरा गांधी ने सूचना और प्रसारण मंत्रालय अपने अधीन ले लिया।  

इस प्रकार इंदिरा गांधी भारत की प्रधानमंत्री बनीं, और 1977 और 1980 के बीच तीन वर्षों को छोड़कर, सभी में चार पदों के लिए पद पर रहीं। उनके सुरक्षाकर्मी ने 31 अक्टूबर, 1984 को  उन्हें बेरहमी से मार डाला।

ऐसे और निबंध पढ़ने के लिए दिए गए लिंक को खोलें:

बारिश का एक दिन पर निबन्ध।

https://brainly.in/question/12863248  

सर्दी का एक दिन पर निबंध

https://brainly.in/question/14388979

Similar questions