Hindi, asked by riti79, 1 year ago

essay on internet in hindi

Answers

Answered by Somyasisodiya
49
इंटरनेट पर निबंध 1 (100 शब्द)

इंटरनेट आधुनिक और उच्च तकनीकी विज्ञान का आविष्कार है। ये किसी के भी द्वारा दुनिया के किसी भी कोने से जानकारी प्राप्त करने की आश्चर्यजनक सुविधा उपलब्ध कराता है। इसके माध्यम से हम लोग आसानी से किसी एक जगह रखे कम्प्यूटर को किसी भी एक या एक से अधिक कम्प्यूटर से जोड़कर जानकारी का आदान प्रदान कर सकते है। इंटरनेट के द्वारा हम कुछ सेकेंडों में ही बड़ा या छोटा संदेश, अथवा किसी प्रकार की जानकारी किसी भी कम्प्यूटर या डिजीटल डिवाइस(यंत्र) जैसे टैबलेट, मोबाईल, पीसी पर भेज सकते है। ये जानकारीयों का बड़ा संग्रह है जिसमें लाखों वेबसाइट है जैसे-घरेलू, व्यापारिक, शैक्षिक, सरकारी आदि।

नेटवर्कों का बड़ा नेटवर्क है इंटरनेट, जिसका इस्तेमाल कर हम लोग दुनिया के किसी भी कोने से मौजूद कोई भी जानकारी पता कर सकते है। दूरसंचार लाइन और मौड्यूलेट्-डीमौड्यूलेट् के माध्यम से इसकी पहुँच कहीं भी हो सकती है साथ ही ये हमारे कम्प्यूटर में एनालॉग सिग्नल को डीजीटल सिग्नल में परिवर्तित कर भेजता है। इंटरनेट की खोज हमारे लिये असंख्य फायदे ले आयी है, जबकि हम इसके नुकसान से भी नहीं बच सकते। इसका उपयोग हमलोग बहुत तरीके से करते है जैसे- ईमेल, संदेश, ऑनलाइन बात करने के लिये, फाइल स्थानांतरण करने के लिये तथा वर्ल्ड वाइड वेब के द्वारा वेब पेजों और दूसरे दस्तावेजों की प्राप्ति के लिये करते है।

इंटरनेट कनेक्शन से जुड़ते ही हमारी पहुँच वर्ल्ड वाइड वेब तक हो जाती है। वेब पेजों को खोलते ही हम किसी भी प्रकार की जानकारी प्राप्त कर सकते है और अपने उद्देश्य की प्राप्ती कर सकते है। वेब पेजों को खोलने की कोई समय-सीमा नहीं है, हम इसे एक मिनट या एक घंटा या उससे ज्यादा समय के लिये भी खोल सकते है साथ ही अपने मतलब के किसी भी पेज को हम अपने कम्प्यूटर में सुरक्षित कर सकते है। इसके द्वारा हम अपने प्रोजेक्ट को बहुत आसानी और समय से पूरा कर सकते है।



this is the answer
Answered by Lorraine111
28

इंटरनेट

दो दशक पहले, छात्रों और आम लोगों को इंटरनेट की जानकारी नहीं थी। लेकिन इन दिनों आप देख सकते हैं कि हर कोई इसके लिए जाना जाता है। छोटे बच्चे भी इसके लिए जाने जाते हैं। यह दिखाता है कि तकनीक बहुत तेजी से बढ़ी है।

इंटरनेट के उपयोग के कारण हमारे पास मजबूत संचार प्रणाली हैं। इसकी वजह से हम किसी से भी बात कर सकते हैं, जो हमसे बहुत दूर है .. बस बात न करें, क्योंकि अगर वीडियो कॉल के रूप में एक सुविधा जिसे हम भी देख सकते हैं।

जैसा कि एक सिक्के के दो चेहरे होते हैं, उसी के मामले में भी। अगर इसके कई फायदे हैं तो बहुत सारे नुकसान भी हैं। कई लोग इसे अध्ययन के लिए रास्ते के रूप में उपयोग करते हैं। यह शिक्षा में कई छात्रों की मदद करता है। यह हमारे काम को आसान बनाता है।

लेकिन कई लोग इसका गलत इस्तेमाल करते हैं। वे सोशल मीडिया पर किसी भी फर्जी अफवाह को वायरल करते हैं।

तो आख़िरकार सभी से अपील है कि इस अद्भुत चीज़ का इस्तेमाल सीमित और अच्छे तरीके से करें।

Similar questions