Hindi, asked by smile4045, 10 months ago

essay on khel khud ke mahatuv​

Answers

Answered by Anu1612
1

Answer:

your answer is given above

plz mark me as brainliest

Attachments:

Anonymous: here
smile4045: oo
Anonymous: yaa
Anonymous: become my friend
smile4045: ok
Anonymous: intro
Anonymous: if u find any 1st 2ed or 9th 10th person's birthday tell
smile4045: ok
Anonymous: because I find ..all those numbers
smile4045: hmm
Answered by Anonymous
42

Answer:

खेल एक प्रकार की शारीरिक क्रिया है, जो विशेष तरीके और शैली से खेली जाती है और उनके उसी के अनुसार नाम भी होते हैं। भारतीय सरकार ने विद्यार्थियों और बच्चों के कल्याण और अच्छे स्वास्थ्य के साथ ही मानसिक विकास को सुधारने के लिए विद्यालय और कलेजों में खेल खेलना अनिवार्य कर दिया है। बच्चों का किसी भी खेल में भाग लेना बहुत ही आवश्यक और महत्वपूर्ण है। विद्यार्थियों और बच्चों को घर पर अभिभावकों और स्कूल में शिक्षकों द्वारा प्रोत्साहित और प्रेरित करना चाहिए।

खेल और तंदुरुस्ती

यह बढ़ते हुए बच्चों के लिए बहुत ही आवश्यक है ताकि, उनमें अच्छी आदतें और अनुशासन विकसित हो, जो उनके वयस्क होने तक नियमित रहती है और अगली पीढ़ी में हस्तान्तरित होती है। खेल अकसर केवल मनोरंजन या इसके पीछे आम तथ्य को उजागर करता है कि लोगों को शारीरिक रूप से स्वस्थ रहने के लिए व्यायाम करने की आवश्यकता है।

निष्कर्ष

खेल स्वास्थ्य और तंदुरुस्ती को सुधारने और बनाए रखने, मानसिक कौशल और एकाग्रता स्तर के साथ ही सामाजिक और वार्तालाप या संवाद कौशल को सुधारने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता हैं। नियमित रुप से खेल खेलना एक व्यक्ति को बहुत सी बीमारियों और शरीर के अंगों की बहुत सी परेशानियों, विशेष रुप से अधिक वजन, मोटापा और हृदय रोगों से सुरक्षित करता है। बच्चों को कभी भी खेल खेलने के लिए हतोत्साहित नहीं करना चाहिए, बल्कि उन्हें इसके लिए हमेशा प्रोत्साहित ही करना चाहिए।

⚡Hope it will help you.⚡

Similar questions