Hindi, asked by bhagat29170, 1 year ago

essay on 'khel-kud ka mahatav' in hindi

Answers

Answered by mchatterjee
14
खेल और खेल विभिन्न प्रकार के हो सकते हैं। विद्यालय या कॉलेज के खेल के अलावा, लड़कों और लड़कियों को दौड़, कूदता, फेंक और भाला फेंक करने पर चर्चा करनी पड़ती है और इस तरह उनकी दोपहर उपयोगी गतिविधियों में पारित होती है। वे फुटबॉल, क्रिकेट, हॉकी, वॉलीबॉल, बास्केट बॉल, बैडमिंटन आदि जैसे कई खेल खेल सकते हैं।

स्कूल और कॉलेज खेल और खेल वार्षिक मामलों रहे हैं। खेल आमतौर पर सर्दियों के महीनों में आयोजित किया जाता है। छात्र विभिन्न खेलों में भाग लेते हैं जैसे उच्च और लंबी छलांग, ध्रुव वाल्ट, जैसे-जैसे आप और विभिन्न प्रकार की दौड़। ये वार्षिक खेल प्रतिस्पर्धी भावना और साहस को बढ़ावा देते हैं यह छात्र के जीवन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है।

कभी-कभी फुटबॉल, हॉकी, क्रिकेट, टेनिस, साइकल चलाना, वॉलीबॉल, बैडमिंटन आदि के संबंध में इंटर क्लास टूर्नामेंट आयोजित किए जाते हैं। ये खेल प्रतिभागियों के बीच टीम भावना को बढ़ावा देते हैं और उन्हें अनुशासित करते हैं।

खेल और खेल के महत्व को कम से कम कभी नहीं किया जा सकता है

सबसे पहले, वे अच्छे व्यायाम कर रहे हैं और लड़कों और लड़कियों के लिए ठीक, कायाकल्प बनाने में मदद करते हैं। वे मानसिक रूप से सतर्क और शारीरिक रूप से मजबूत बनाते हैं। इसके अलावा, अच्छा स्वास्थ्य खेल और खेल का सबसे महत्वपूर्ण लाभ है
दूसरे, छात्रों को कठिन परिस्थितियों के साथ सामना सीखना कई दर्शकों से पहले उनकी उपलब्धि प्रदर्शित करके, वे अपने घबराहट को दूर कर सकते हैं।
तीसरा, खेल और खेल अच्छा विचलन कर रहे हैं और उन्हें अपने पाठों को अच्छी तरह से सीखने के लिए ऊर्जा प्रदान करते हैं।
चौथा, यह हर रोज़ नीरस जीवन से आवश्यक विराम देता है।
पांचवां, खेल और खेल एक व्यक्ति में सहयोग और टीम-भावना की भावना पैदा करने में सहायता करते हैं। क्रिकेट, फुटबॉल आदि जैसे खेल टीम के सभी सदस्यों के सामूहिक प्रयासों से जीते हैं।


इन कारणों से, हर सभ्य राष्ट्र खेल और खेल के महत्व को महत्व देता है और अपने खिलाड़ियों और एथलीटों के बीच खेल और खेल के स्तर में सुधार के लिए बड़ी रकम खर्च करता है। भारत में खेल और खेल के मानक संतोषजनक से काफी दूर हैं। इसलिए, सरकार को इस मानक को बेहतर बनाने के लिए कदम उठाने चाहिए।
Similar questions