India Languages, asked by umeshnaik28021970, 7 months ago

essay on life after corona virus (1000 words) in Hindi

Answers

Answered by ravikholi81828
1

Answer:

The World Health Organization (WHO) has declared the new coronavirus outbreak, which originated in Wuhan, China, a pandemic.

As of April 28, the global death toll surpassed 211,000 amid three million cases. More than 896,000 people have recovered from the disease worldwide, according

to the data collected by the Johns Hopkins University in the United States.

More:

The coronavirus family causes illnesses ranging from the common cold to more severe diseases such as severe acute respiratory syndrome (SARS) and Middle East respiratory syndrome (MERS), according to the WHO.

They circulate in animals and some can be transmitted between animals and humans. Several coronaviruses are circulating in animals that have not yet infected humans.

The new coronavirus, the seventh known to affect humans, has been named COVID-19.

Explanation:

Make me brainliest or not but I am not sure

Answered by snehaagrawal775
0

Answer:

कोरोना एक वायरस जनित रोग है जिसने महामारी का रूप ले लिया है और समस्त संसार में तबाही मचा रहा है। इस रोग की शुरुआत जुकाम एवं खासी मात्र से होती है जो धीरे-धीरे आगे चल कर एक विकराल रूप ले लेती है और रोगी के स्वसन तंत्र को बुरी तरह प्रभावित करती है। इतनी बुरी तरह की कई बार रोगी की मृत्यु हो जाती है।

इसकी उतपत्ति कहाँ से हुई?

कोरोना की उत्पत्ति सबसे पहले 1930 में एक मुर्गी में हुई थी और इसने मुर्गी के स्वसन प्रणाली को प्रभावित किया था और आगे चलकर 1940 में कई अन्य जानवरों में भी पाया गया। इसके बाद सन् 1960 में एक व्यक्ति में पाया गया जिसे सर्दी की शिकायत थी। इन सब के बाद वर्ष 2019 में इसे दुबारा इसका विकराल रूप चीन में देखा गया जो अब धीरे-धीरे पूरे विश्व में फैलता जा रहा है।

कैसे करें कोरोना से बचाव

कोरोना से बचाव करने में ही समझदारी है, क्यों की यह एक संक्रामक रोग है जो बहुत ही तेजी से एक दूसरे में फैलता है। डब्लू एच ओ ने कुछ सावधानियों की सूची निकाली है और यह भी बताया है की कोरोना से बचाव के ये मूल मंत्र हैं। आइये इन्हें विस्तार में जानते हैं।

• सदैव बहार से आने के बाद अपने हाथों को साबुन से करीब 20-30 सेकंड तक अवश्य धोएं।

• अपने हाथों को अपने मुख से दूर ही रखें, जिससे की संक्रमण होने पर भी आपके अंदर न जा पाए।

• लोगों से 5 से 6 फीट की दूरी सदैव बनाये रखें।

• जरूरी न हो तो बाहर न जाये।

• सार्वजनिक स्थानों पर जाने से बचें।

• सदैव मास्क और ग्लव्स पहने।

• संक्रमण की स्थिति में खुद को दूसरों से अलग कर लें और नजदीकी अस्पताल में सूचित करें।

निष्कर्ष

कोरोना एक जान लेवा बीमारी है, जो कभी भी और किसी को भी हो सकता है। इस लिये बताइ गई सावधानी अवश्य बरतें और सतर्क रहें। बच्चों को भी समझाए और हाथ धुलने की आदत उनमे भी सिखाये और इस बीमारी को दुनिया से ख़तम करने की जंग में एक बहुमूल्य योगदान अपना भी दे।

Explanation:

Similar questions