Hindi, asked by AaruhiRajput, 1 year ago

essay on "man ke Hare Har Man ke Jeete Jeet" in 200 words in Hindi

Answers

Answered by Anonymous
24
मन के जीते जीत में मन की शक्ति के बारे में बताया गया है. सफलता के मार्ग पर कदम बढ़ाते बढ़ाते व्यक्ति अचानक सफलता का प्रयास करना छोड़ देता है. इसका एकमात्र कारण उसका हिम्मत हारना होता है. पहला तो उसे अपनी सफलता का मार्ग कठिन लगता है. दूसरे व्यक्ति के मन में दुर्बलता या कमजोरी आ जाती है.

लक्ष्य मार्ग का कठिन होना या सरल होना – यह तो किसी व्यक्ति के हाथ में नहीं होता. समय और परिस्थितयों के वश ही आदमी को कोई कार्य कठिन या सरल लगता है. एक इंसान अपनी आत्मिक शक्ति को दृढ़ बनाकर अपने कठिन मार्ग को भी सुगम बना लेता है. कमजोर इच्छा शक्ति वाले व्यक्ति को तो आसान काम भी मुश्किल लगने लगता है.

मनुष्य का मन प्रायः चंचल हुआ करता है . मनुष्य के मन में कभी अच्छे तो कभी बुरे, कभी सकारात्मक तो कभी नकारात्मक, सैकड़ों तरह के विचार आते जाते रहते हैं. यदि मनुष्य अपने मन को अपने वश नहीं कर पाता तो मन उसे अच्छे कार्यों के मनन चिंतन की बजाय व्यर्थ कार्यों के सोच विचार में ज्यादा उलझा देता है. इसलिए व्यक्ति प्रायः अपने आप में तनाव ग्रस्त तथा चिडचिडेपन का अनुभव करता है. व्यर्थ या फ़ालतू बातों के सोच विचार में मन की अनमोल शक्ति नष्ट हो जाती है. व्यक्ति शांति की बजाय अशांति और तनाव अनुभव करता है.
जबकि समर्थ उअर भले कार्यों के बारे में सोचने से मानव के मन में उर्जा व्यर्थ नहीं होती. वह समस्त उर्जा एकत्रित होकर मनुष्य के मन की एक बहुत बड़ी शक्ति बन जाती है.

मनुष्य किसी भी सफलता को पाने के पूर्व हार क्यों जाता है? ऐसा इसलिए होता है क्योंकि उसका मन हार जाता है. इस कारण वह सफलता पाने का पूरा प्रयास नहीं कर पाता है. ठीक उसी तरह से जैसे एथलीट अपने लक्ष्य के निशान से पहले ही हांफने लगता है.

hope this will help you all the best mate ✌️✌️
and be brainlist ✔️✔️✔️⬆️⬆️⬆️
Similar questions