Hindi, asked by ankushbrainly, 1 year ago

essay on Mera Priya tyohar Diwali in Hindi

Answers

Answered by crlmntriax
4
you can write diwali is a festival of lights,we see children burning fire crakers and everyone else decorating their home with rangolis,diyas,and lots of different things
Answered by chandresh126
13

          मेरा प्रिय त्योहार : दिवाली

दिवाली वर्ष का मेरा प्रिय त्योहार है और मैं इसे अपने परिवार के सदस्यों और दोस्तों के साथ बहुत उत्साह से मनाता हूं। दिवाली को प्रकाश का त्योहार कहा जाता है क्योंकि हम इसे कई मोमबत्तियाँ और मोमबत्तियाँ जलाकर मनाते हैं। यह एक पारंपरिक और सांस्कृतिक त्योहार है जो भारत और विदेशों में प्रत्येक हिंदू व्यक्ति द्वारा मनाया जाता है। लोग अपने घरों को मोमबत्तियों और छोटे मिट्टी के तेल से सजाते हैं, जो बुराई पर अच्छाई की जीत का संकेत देते हैं।

परिवार के अधिकांश सदस्य घर की तैयारी (सफाई, सजावट, आदि) के लिए ज्यादातर समय बिताते हैं ताकि शाम की पार्टी के साथ त्योहार का स्वागत किया जा सके। पड़ोसी, परिवार के सदस्य और दोस्त शाम की पार्टी में इकट्ठा होते हैं और रात में पार्टी में स्वादिष्ट भारतीय व्यंजन, नृत्य, संगीत आदि का आनंद लेते हैं।

लोग अपनी नौकरी, कार्यालय और अन्य गतिविधियों को छोड़कर अपने घरों में जाते हैं; छात्र दिवाली के त्योहार पर अपने घर जाने से लगभग तीन महीने पहले अपनी ट्रेन बुक करते हैं, क्योंकि हर कोई इस त्योहार को अपने परिवार के सदस्यों के साथ गृहनगर में मनाना चाहता है। लोग आमतौर पर त्योहार का आनंद लेते हैं, पटाखे जलाते हैं और परिवार और दोस्तों के साथ नृत्य का आनंद लेते हैं।

Similar questions