Hindi, asked by sreehari4679, 1 year ago

Essay on mere sapno ka vidyalaya

Answers

Answered by swapnil756
94
नमस्कार दोस्त
_____________________________________________________________

हमारे जैसे छात्रों के लिए, स्कूल हमारे दूसरे घर हैं हम स्कूलों में अपना बहुमत बिताते हैं और विद्यालय अकादमिक और व्यक्तिगत रूप से बेहतर भविष्य के लिए प्रत्येक छात्र को मोल्डिंग और आकार देने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।
प्रत्येक छात्र के जीवन में स्कूल बहुत महत्वपूर्ण हिस्सा हैं और इसलिए हम सभी को एक बेहतर समाज कल के लिए अच्छे स्कूल होने चाहिए।

अच्छा शिक्षक होने का मेरा विचार अच्छा शिक्षक होने से शुरू होगा शिक्षक छात्रों और शिक्षकों के लिए दिशानिर्देशक रोशनी हैं जिनके पास जुनून और ब्याज है, निश्चित रूप से अपने छात्रों को इस विषय में बहुत दिलचस्पी लेने में निश्चित रूप से मदद करेंगे कि वे सिखाना चाहते हैं और छात्र की क्षमता पा सकते हैं और उसे सर्वश्रेष्ठ में प्राप्त कर सकते हैं।

छात्रों के लिए एक अच्छा शिक्षक भी एक बहुत अच्छा दोस्त होगा अगला नियमित रूप से चार दीवार कक्षा प्रकार की शिक्षण पद्धति को बदलना होगा। छात्रों को पता लगाने की जरूरत है, ज्ञान के लिए उनकी खोज को संतुष्ट होना चाहिए।

इसके लिए बाहरी और इनडोर कक्षा वर्गों का एक अद्भुत संयोजन उन्हें अधिक ध्यान केंद्रित करने और उन्हें कक्षा में चार दीवारों के भीतर स्कूल में बिताए गए सभी समय को सीमित करने के बजाय अधिक सक्रिय महसूस करने में मदद करेगा।


मेरे सपने के स्कूल को उनके पाठ्यक्रम को इस तरह से नियंत्रित किया जाना चाहिए कि यह इंटरैक्टिव होना चाहिए और सिद्धांत और व्यावहारिक उन्मुख वर्गों का सही मिश्रण होना चाहिए। विज़ुअलाइज़ेशन बेहतर समझने में सहायता करता है और इसलिए पाठ्य-पुस्तक से टैब्स और हाय-टेक गैजेट्स को आसानी से अध्ययन और समझने के लिए भी बदलना चाहिए। प्रत्येक छात्र को टैब आवंटित किया जाना चाहिए, ताकि भारी बैग या बोरी व्यवस्था से बचा जा सके और सभी नोट्स और व्याख्यान वर्गों को टैब में संग्रहीत किया जा सके।

स्वस्थ भोजन के साथ अच्छी कैंटीन सुविधा आवश्यक है क्योंकि छात्रों में विद्यालय में लंबे समय तक काम करते समय वंचित रहना चाहिए। खुद को ताज़ा करने के लिए, ये कैंटीन उपयोगी होगा एक अच्छी लाइब्रेरी, कला और शिल्प का संयोजन जो विद्यार्थियों की आंतरिक प्रतिभा को विकसित करने में मदद करेगा, बेहतर खेल सुविधाएं जो छात्रों में महान एथलीटों को लाएंगे, छात्रों के लिए एक अच्छा परामर्श केंद्र, सभी आवश्यक खोलने के लिए। सभी छात्रों के लिए विदेशी मुद्रा कार्यक्रम पेश किए जाने चाहिए, ताकि वे जिज्ञासा को संतुष्ट कर सकें और सांस्कृतिक जागरूकता पैदा कर सकें।

यद्यपि मानव जाति के लिए स्कूल सबसे अच्छी बात है, बेहतर और इंटरैक्टिव शिक्षा के लिए और अधिक सुधार के लिए जगह है।
__________________________________________________________

आशा है कि यह आपकी मदद करेगा

Answered by shouryasingh44
13

Answer:

bhaut bada likha hai yar

Similar questions