Hindi, asked by rrakeshkumar9649, 1 year ago

Essay on meri matrabhoomi mandir hai in Hindi in 400 words

Answers

Answered by attu305
27


 

भारत पर निबंध 6 (400 शब्द)

भारत मेरा देश है और मुझे भारतीय होने पर गर्व है। ये विश्व का सातवाँ सबसे बड़ा और विश्व में दूसरा सबसे अधिक जनसंख्या वाला देश है। इसे भारत, हिन्दुस्तान और आर्यव्रत के नाम से भी जाना जाता है। ये एक प्रायद्वीप है जो पूरब में बंगाल की खाड़ी, पश्चिम में अरेबियन सागर और दक्षिण में भारतीय महासागर जैसे तीन महासगरों से घिरा हुआ है। भारत का राष्ट्रीय पशु चीता, राष्ट्रीय पक्षी मोर, राष्ट्रीय फूल कमल, और राष्ट्रीय फल आम है। भारतीय झंडे में तीन रंग है, केसरिया का मतलब शुद्धता (सबसे ऊपर), सफेद अर्थात् शांति (बीच का जिसमें अशोक चक्र है) और हरा रंग का अर्थ उर्वरता से है (सबसे नीचे)। अशोक चक्र में बराबर भागों में 24 तीलियाँ हैं। भारत का राष्ट्र गान “जन गण मन”, राष्ट्रीय गीत “वंदे मातरम” और राष्ट्रीय खेल हॉकी है।

भारत एक ऐसा देश है जहाँ लोग अलग-अलग भाषा बोलते हैं और विभिन्न जाति, धर्म, संप्रदाय और संस्कृति के लोग एक साथ रहते हैं। इसी वजह से भारत में “विविधता में एकता” का ये आम कथन प्रसिद्ध है। इसे आध्यात्मिकता, दर्शन, विज्ञान और प्रौद्योगिकीय की भूमि भी कहा जाता है। प्राचीन समय से ही यहाँ विभिन्न धर्मों के लोग जैसे हिन्दू, मुस्लिम, सिक्ख, ईसाई, जैन और यहूदी एक साथ रहते हैं। ये देश अपने कृषि और खेती के लिये प्रसिद्ध है जो प्राचीन समय से ही इसका आधार रही है। ये अपने पैदा किये हुए अनाज और फल इस्तेमाल करता है। ये एक प्रसिद्ध पर्यटन का स्वर्ग है क्योंकि पूरे विश्व के लोगों को अपनी ओर आकर्षित करता है। ये स्मारकों, मकबरो, चर्चों, ऐतिहासिक इमारतों, मंदिर, संग्रहालयों, रमणीय दृश्य, वन्य जीव अभ्यारण्य, वास्तुशिल्प की जगह आदि इसके राजस्व का जरिया हैं।

ये वो जगह है जहाँ ताजमहल, फतेहपुर सीकरी, स्वर्ण मंदिर, कुतुब मीनार, लाल किला, ऊटी, नीलगिरी, कश्मीर, खजुराहों, अजन्ता और एलोरा की गुफाएँ आदि आश्चर्य मौजूद हैं। ये एक महान नदियों, पहाड़ों, घाटियों, झील और महासागरों का देश है। भारत की राष्ट्रीय भाषा हिन्दी है। ये एक ऐसा देश है जहाँ 29 राज्य और 7 केन्द्र शासित प्रदेश है। ये मुख्य रुप से कृषि प्रधान देश है जो गन्ना, कपास, जूट, चावल, गेंहूँ, दाल आदि फसलों के उत्पादन के लिये प्रसिद्ध है। ये एक ऐसा देश है जहाँ महान नेता (शिवाजी, गाँधीजी, नेहरु, डॉ अंबेडकर आदि), महान वैज्ञानिकों (डॉ जगदीश चन्द्र बोस, डॉ होमी भाभा, डॉ सी.वी.रमन, डॉ नारालिकर आदि) और महान समाज सुधारकों (टी.एन.सेशन, पदुरंगाशास्त्री अलवले आदि) ने जन्म लिया। ये एक ऐसा देश है जहाँ शांति और एकता के साथ विविधता मौजूद है।
Answered by chandresh126
4

उत्तर:

एक मंदिर हिंदुओं की धार्मिक गतिविधियों का केंद्र है। हर समय भीड़भाड़ वाली जगह होती है और सुबह से ही घंटी बजनी शुरू हो जाती है क्योंकि पुजारी सूरज उगते ही मंत्रों का जाप शुरू कर देते हैं। पुरुषों और महिलाओं ने मंदिर में डालना शुरू कर दिया और फूलों, फलों, मिठाइयों और दूध का प्रसाद बनाया।

ऐसा ही एक मंदिर कलकत्ता में कालीघाट का काली मंदिर है। देश के विभिन्न हिस्सों से लोग मंदिर में आते हैं और दर्शन करते हैं। कुछ भक्ति गीत गाते हैं और कुछ देवी देवता काली के सामने बैठकर ध्यान लगाते हैं। कुछ विशेष त्यौहार के दिनों में मंदिर में भीड़भाड़ रहती है और बहुत सारी गतिविधियाँ देखी जा सकती हैं। मंदिर रोशनी से जगमगाता है। भक्त भीड़ में आते हैं और पुजारी व्यस्त दिखाई देते हैं। धार्मिक प्रवचन भी होते हैं और कई विद्वान इस अवसर पर आशीर्वाद देने आते हैं।

मंगलवार और शनिवार को विशेष पेशकश की जा रही है। परीक्षा के दिनों में, छात्र भी बड़ी संख्या में आते हैं, और देवी काली के सामने श्रद्धा से झुकते हैं, और उनकी सफलता के लिए प्रार्थना करते हैं। ऐसे दिनों में मंदिर में चौतरफा हंगामा होता है। आखिरकार, पूरा मंदिर एक हिंदू के लिए पवित्र और पवित्र स्थान है और एक देवी काली की उपस्थिति के प्रति जागरूक महसूस करता है।

Similar questions