Hindi, asked by Vishesh2222, 1 year ago

Essay on mitrata(friendship) in hindi.

Answers

Answered by aakankshamahajan9
6
mitrata Ek bohot hi shudh rishta h...jo har jagah sirf Prem bhara sandesh details h.... mitrata kisi Se b ho skti h jese ki maa bachho keep beech pitaa putra keep bich ya saamaany varg keep logo Ke beech.. isme Koi buraayi nhi hoti na hi Koi laalach ya swarth hota h ye puri tarah se paawan hoti h
Answered by ItzSanam126
10

                                 मित्रता

  • मित्रता दो या दो से अधिक व्यक्तियों के बीच ईश्वरीय संबंध है। मित्रता एक-दूसरे की देखभाल और समर्थन का दूसरा नाम है। यह एक दूसरे पर विश्वास, भावनाओं और उचित समझ पर आधारित है। यह दो या दो से अधिक सामाजिक लोगों के बीच बहुत ही साधारण और वफादार रिश्ता है। दोस्ती में शामिल लोग बिना किसी लालच के हमेशा के लिए एक-दूसरे की देखभाल और समर्थन करते हैं। सच्चे दोस्तों का रिश्ता देखभाल और विश्वास के साथ दिन-प्रतिदिन मजबूत होता जाता है।

  • दोस्त एक दूसरे पर अपनी घमंड और शक्ति दिखाए बिना एक दूसरे पर भरोसा करते हैं और समर्थन करते हैं। उनके मन में इक्विटी की भावना है और जानते हैं कि उनमें से किसी को भी कभी भी देखभाल और समर्थन की आवश्यकता हो सकती है। लंबे समय तक दोस्ती बनाए रखने के लिए समर्पण और विश्वास बहुत जरूरी है। बहुत सारी माँगों और संतुष्टि की कमी के कारण कभी-कभी लालची लोग अपनी दोस्ती का नेतृत्व करने में असमर्थ हो जाते हैं। कुछ लोग सिर्फ अपने हितों और मांगों को पूरा करने के लिए दोस्ती करते हैं।

  • लोगों की बड़ी भीड़ में एक अच्छे दोस्त की खोज करना उतना ही कठिन है जितना कोयले की खदान में हीरे की खोज करना। असली दोस्त वे नहीं होते हैं जो जीवन के अच्छे पलों में हमारे साथ खड़े होते हैं बल्कि वे जो हमारी परेशानी में भी खड़े होते हैं। हमें अपना सबसे अच्छा दोस्त चुनते समय सावधान रहना चाहिए क्योंकि हमें किसी से धोखा मिल सकता है। जीवन में एक सबसे अच्छा दोस्त पाना हर किसी के लिए बहुत कठिन होता है और अगर किसी को यह मिल जाता है, तो वह वास्तव में भगवान के सच्चे प्यार के साथ सबसे अच्छा होता है। एक अच्छा दोस्त हमेशा बुरे समय में समर्थन करता है और सही रास्ते पर जाने का सुझाव देता है।
Similar questions