Hindi, asked by luckysingh52, 10 months ago

essay on mobile baccho ki shichak me​

Answers

Answered by Toyshi59
1

Answer:

मोबाइल फोन इस शताब्दी का अभूतपूर्व चमत्कार है। यह हमारे जीवन का अभिन्न अंग बन कर सदा हमारे साथ रहता है और आज विश्व में सर्वाधिक इस्तेमाल किया जाने वाला उपकरण बन गया है। यही नहीं, हमारे देश की जितनी आबादी है, यहां मोबाइल फोनों की संख्या उससे अधिक हो गई है।

नि:संदेह मोबाइल फोन के असंख्य लाभ हैं-एमरजेंसी में डाक्टर और पुलिस बुलाने, घर से बाहर होने पर परिवार या दफ्तर वालों से संपर्क रखने, किसी को तत्काल महत्वपूर्ण संदेश पहुंचाने, किसी दुर्घटना का चित्र खींचने जैसे असंख्य लाभों के साथ-साथ इसकी कुछ हानियां भी हैं।

लोगों, विशेषकर नवविवाहित जोड़ों के गृहस्थ जीवन में समस्याएं खड़ी करने में इनका बहुत बड़ा योगदान है। जरा-जरा सी बात पर बेटियां अपनी माताओं को फोन लगाकर अपने पति या ससुराल वालों की शिकायतों का पिटारा खोल देती हैं और अनेक मामलों में माताओं द्वारा बेटियों को गलत सलाह देने के परिणामस्वरूप उनकी गृहस्थी खतरे में पड़ जाती है।

मोबाइल फोन का इस्तेमाल नशे की हद तक बढ़ जाने के कारण ये अनेक दुर्घटनाओं का कारण भी बन रहे हैं। वाहन चलाते समय मोबाइल फोन पर बात करने से सड़कों पर रोजाना दुर्घटनाएं हो रही हैं।

hope it helps you

fallow me plz

Similar questions