Hindi, asked by gaurisachdeva1985, 7 months ago

essay on mobile phone in hindi​

Answers

Answered by hritiksingh1
10

Answer:

मोबाइल फोन को अक्सर "सेल्युलर फोन" भी कहा जाता है। यह मुख्य रूप से वॉयस कॉल के लिए उपयोग किया जाने वाला उपकरण है। वर्तमान में तकनीकी प्रगति ने हमारे जीवन को आसान बना दिया है। आज, एक मोबाइल फोन की मदद से हम दुनिया भर में किसी से भी आसानी से बात कर सकते हैं या वीडियो चैट कर सकते हैं। आज मोबाइल फोन विभिन्न आकार और आकारों में उपलब्ध हैं, विभिन्न तकनीकी विनिर्देश हैं और कई उद्देश्यों के लिए उपयोग किए जाते हैं जैसे - वॉइस कॉलिंग, वीडियो चैटिंग, टेक्स्ट मैसेजिंग या एसएमएस, मल्टीमीडिया मैसेजिंग, इंटरनेट ब्राउज़िंग, ईमेल, वीडियो गेम और फोटोग्राफी। इसलिए इसे 'स्मार्ट फोन' कहा जाता है। हर डिवाइस की तरह, मोबाइल फोन में भी इसके पेशेवरों और विपक्ष हैं जिनके बारे में हम अभी चर्चा करेंगे।

अब हम अपने दोस्तों, रिश्तेदारों से किसी भी समय कई ऐप्स के माध्यम से जुड़ सकते हैं। अब हम अपने मोबाइल फोन या स्मार्टफोन को संचालित करके, जो भी हम चाहते हैं, के साथ वीडियो चैट कर सकते हैं। इसके अलावा मोबाइल हमें पूरी दुनिया के बारे में अपडेट भी रखता है।

आज मोबाइल फोन ने दैनिक जीवन की गतिविधियों के लिए हमारे जीवन को इतना आसान बना दिया है। आज, कोई मोबाइल फोन पर लाइव ट्रैफ़िक स्थिति का आकलन कर सकता है और समय पर पहुंचने के लिए उचित निर्णय ले सकता है। इसके साथ मौसम का अपडेट, कैब बुक करना और बहुत कुछ।

मोबाइल प्रौद्योगिकी के सुधार के साथ, पूरे मनोरंजन की दुनिया अब एक ही छत के नीचे है। जब भी हम नियमित काम से या ब्रेक के दौरान ऊब जाते हैं, तो हम संगीत सुन सकते हैं, फिल्में देख सकते हैं, हमारे पसंदीदा शो देख सकते हैं या किसी के पसंदीदा गाने का वीडियो देख सकते हैं।

इन दिनों मोबाइल फोन का उपयोग कई प्रकार के आधिकारिक कामों के लिए किया जाता है। शेड्यूल मीटिंग से लेकर, डॉक्यूमेंट भेजने और प्राप्त करने, प्रेजेंटेशन, अलार्म, जॉब एप्लिकेशन आदि देने से लेकर मोबाइल फोन हर कामकाजी लोगों के लिए एक जरूरी डिवाइस बन गया है।

आजकल मोबाइलों का उपयोग भुगतान करने के लिए बटुए के रूप में भी किया जाता है। स्मार्टफोन में मोबाइल बेकिंग का उपयोग करके दोस्तों, रिश्तेदारों या अन्य लोगों को पैसा लगभग तुरंत हस्तांतरित किया जा सकता है। इसके अलावा, कोई भी अपने खाते के विवरण को आसानी से एक्सेस कर सकता है और पिछले लेनदेन को जान सकता है। तो यह बहुत समय बचाता है और परेशानी मुक्त भी।

Answered by manya2830
0

Explanation:

आज के समय में मोबाइल फोन एक ऐसा उपकरण है जिसके बिना कोई भी अपना जीवन यापन करने की नहीं सोच सकता. मोबाइल फोन में मनुष्य जीवन को बहुत ही सुगम और सरल बना दिया है. जब दुनिया में मोबाइल फोन नहीं थे तब एक दूसरे को संदेश पहुंचाने के लिए लोगों को कई कई दिन तक इंतजार करना पड़ता था लेकिन अब कुछ पलों में ही हम अपनी बात दुनिया के एक कोने से दूसरे कोने तक पहुंचा सकते हैं. मनुष्य जीवन को एक नया आयाम देने में मोबाइल फोन का बहुत बड़ा हाथ है.

किसी भी व्यक्ति ने कभी नहीं सोचा होगा कि हम अपने घर के एक कोने में बैठ कर विदेश में बैठे किसी अन्य व्यक्ति के साथ बातचीत कर सकेंगे और अपने विचारों को उसके साथ बांट सकेंगे.मोबाइल फोन के आने के बाद चिट्ठी लिखना पत्र लिखना संदेश भेजना संदेशवाहक को भेजना यह सब तो जैसे खत्म ही हो गया है. मोबाइल फोन के अविष्कार से जितने दुनिया में लाभ हुए हैं उतने ही नुकसान भी हुए हैं. वह कहते हैं ना हर सिक्के के 2 पहलू होते हैं. इसी प्रकार हर एक आविष्कार के लाभ और हानि दोनों होते हैं . आगे इस आर्टिकल में हम मोबाइल फोन से मिलने वाले लाभ और इसकी वजह से होने वाली हानि के बारे में भी चर्चा करेंगे.

किसने किया मोबाइल फोन का आविष्कार?

सबसे पहले रेडियो का अविष्कार हुआ. रेडियो के आविष्कार के बाद टेलीफोन का आविष्कार हुआ जिसके जरिए हम दो तार जोड़ कर एक दूसरे से बात किया करते थे. फिर बढ़ती तकनीकों के साथ-साथ मोबाइल फोन का आविष्कार हुआ. सन 1973 में मोटोरोला नामक कंपनी ने सबसे पहले मोबाइल फोन का आविष्कार किया था. इस मोबाइल फोन को 2 लोगों ने मिलकर बनाया था जिनका नाम था John F. Mitchell और Martin Cooper.

मोबाइल फोन के दुष्परिणाम से बचने के उपाय –

अपने दिनभर के कार्यों की एक सूची बनाएं

मोबाइल फोन की घड़ी को छोड़कर घर में लगी हुई घड़ी और हाथ पर बांधनी घड़ी का इस्तेमाल करें

जितने भी आपने अपने फोन में फालतू के एप्लीकेशन डाउनलोड कर रखी है उन सब को डिलीट करें

सोशल मीडिया पर जितना कम हो सके उतना कविताएं

अगर आप कुछ काम कर रहे हैं तो अपने पुश नोटिफिकेशन बंद रखें

अपने परिवार को मोबाइल फोन से ज्यादा समय दें और उनके साथ बातचीत करें

अगर आप अपने घर पर हैं तो मोबाइल फोन का इस्तेमाल ना करें

अपने बच्चों के साथ ज्यादा से ज्यादा समय व्यतीत करें

सुबह और शाम को घूमने जाएं

Similar questions