Hindi, asked by kapilaTrivedi830, 1 year ago

essay-on -mobile-phone-ke-labh-aur-hani

Answers

Answered by maheshsisvaishu
90
Mobile phone se labh b hai aur hani b hai. Mobile phone se labh yaha hai ki hum mobile phone se apne dur ke rishtedar aadhi se sampark me reh sakte hai aur mobile phone se hum Kahi prakar ki jankari prapt kar sakte hai nayi cheezo ke bare me jankari prapt kar sakte hai jaise kai logo ko bank aadhi ki jankari nahi hoti hai mobile phone se internet use karke log in sab ke bare me jankari prapt kar sakte hai.mobile phone se hani yeh hai ki mobile phone ko zyada samay tak istemal karne se aankhon par uska bura prabhav padta hai. Aajkal bache b mobile phone ka prayog kar rahr hai jiska prabhav unki padhai par padh raha hai.
Answered by Priatouri
13

मोबाइल फोन पर निबंध इस प्रकार हैं

Explanation:

मोबाइल फोन एक ऐसा यांत्रिकी उपकरण है जिसके द्वारा लोग देश या विश्व के किसी भी कोने में बैठे दूसरे व्यक्ति से संचार कर सकते हैं। आधुनिक युग में मोबाइल फोन ना केवल शोक की अपितु एक जरूरत ही वस्तु भी बन गया है।

हर एक वैज्ञानिक उपकरण किधर है इसके भी कुछ लाभ और कुछ हानियां है यदि हम लाभों की बात करें तो हम पाएंगे कि मोबाइल फोन से हम ना केवल अपने मित्रों और से के सगे संबंधियों से जुड़े रह सकते हैं बल्कि मोबाइल से हम विश्व के किसी भी कोने के लोगों से जुड़े रह सकते हैं।  

इसके अलावा मोबाइल फोन शिक्षा के क्षेत्र में भी बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है जैसे आज-कल विद्यार्थी अपने विषय सही तरीके से समझने के लिए मोबाइल फोन में इंटरनेट के जरिए अलग-अलग माध्यमों और अध्यापकों की सहायता से किसी भी विषय को आसानी से समझ सकते हैं।

यह मोबाइल फोन की ही देन है कि आज हम अपने सगे संबंधियों से जिन्हें हम सालों से नहीं मिले को वीडियो कॉल के जरिए देख और सुन सकते हैं ।  मोबाइल फोन में बैंकिंग की सुविधा से हम अपने बैंकों और अन्य विभागों से भी जुड़े रह सकते हैं।

पर जिस प्रकार मोबाइल फोन के कुछ लाभ है उसी प्रकार इसकी कुछ हानियां भी है मोबाइल फोन से बच्चों पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है । सारा दिन मोबाइल फोन में लगे रहने की वजह से बच्चों आंखों की दृष्टि कमजोर हो रही है। मोबाइल फोन के माध्यम से इंटरनेट पर मौजूद अश्लील वीडियो देखकर बच्चे गलत दिशा में जा रहे हैं जिससे हमारे देश का भविष्य अंधकार की ओर बढ़ रहा है।

और अधिक जानें

:

https://brainly.in/question/4145218

Similar questions