Hindi, asked by tisha77, 1 year ago

essay-on -mobile-phone-ke-labh-aur-hani in Hindi

Answers

Answered by Anonymous
195
उत्तर -

मोबाइल -

आइए विषय से शुरू करें। सबसे पहले मोबाइल क्या है? उम्म सब इसके साथ परिचित हैं। मोबाइल एक ऐसा उपकरण है जो आजकल कई कार्यों को करने के लिए उपयोग किया जाता है। उदाहरण के लिए, हम बड़ी दूरी पर संचार के लिए मोबाइल का उपयोग कर सकते हैं, टेक्स्ट संदेश भेज सकते हैं, गेम खेल सकते हैं, दोस्तों को ऑनलाइन ढूंढ सकते हैं आदि।

लेकिन क्या होगा यदि हम हर बार फोन का उपयोग करने में व्यस्त हैं। हमेशा हमारे फोन पर चिपकने के लिए अच्छी बात नहीं है। आजकल हम छात्रों को मोबाइल में जवाब देते समय परीक्षा देते हैं, ड्राइविंग करते समय फोन का उपयोग करने वाले लोग जो हमारे जीवन के लिए खतरनाक हो सकते हैं।

इसके अलावा, मोबाइल ने हमारे जीवन को आसानी से लाया है जैसे कि हम यातायात में मारा जाता है, हम किसी को भी हमारी सहायता के लिए बुला सकते हैं। या आपातकाल के किसी भी मामले में, हम उस व्यक्ति को सूचित कर सकते हैं जो मील दूर बैठा है।

प्रौद्योगिकी का उपयोग अच्छा है, लेकिन यह एक कुशल तरीके से किया जाना चाहिए। तो यह न तो वरदान और न ही होगा।

Answered by Priatouri
102

आज के युग में मोबाइल फ़ोन न केवल लोगो की जरुरत बल्कि लोगो की मजबूरी बन गया हैं I मोबाइल फ़ोन के भी किसी सिक्के की तरह दो पहलु हैं; एक सकारात्मक और एक नकारात्मक I सकारात्मक पहलुओं की यदि चर्चा की जाये तो मोबाइल फ़ोन आज के युग में एक बहुत महत्वपूर्ण भूमिका अदा कर रहा हैं I मोबाइल फ़ोन में किसी भी प्रकार की केबल न जुड़े होने की वजह से हम इसे बहुत आसानी से एक स्थान से दूसरे स्थान पर ले जा सकते हैं I इसकी बदौलत हम अपने रिश्तेदारों और मित्रो से जुड़े रह सकते हैं I इसके आलावा कई अन्य परिस्थितियों में भी यह बहुत महत्वपूर्ण सिद्ध होता हैं  I जैसे यदि हम किसी मुसीबत में हैं तो हम अपने घरवालों को मोबाइल के जरिये अपनी समस्या बता सकते हैं और आवश्यक मदद पा सकते हैं I

वही अगर नकारात्मक पहलुओं की चर्चा की जाये तो हम पाएंगे की आज की युवा पीढ़ी के फ़ोन चलने के कारण उनका भविष्य अंधकार की ओर जा रहा है I आज के युवा पढ़ाई के स्थान पर अपनी सामाजिक स्थिति को ज्यादा ध्यान में रखते हैं I इसके आलावा हम आये दिन मोबाइल पर बात करने या गाने सुनने की वजह से होने वाली दुर्घटनाओं के बारे में सुनते रहते हैं यही सब मोबाइल की हानियाँ हैं I

Similar questions