Hindi, asked by Badal72, 1 year ago

essay on monsoon explosion

Answers

Answered by nisha414
5
बरसात के मौसम में भारत में शुरू होता है जब दक्षिण पश्चिम मानसून हवाओं के लिए इस देश को उड़ाने शुरू. मौसम Asaadha और श्रवण के महीने में उड़िया कैलेंडर के अनुसार के रूप में महसूस किया है. लेकिन वास्तव में यह भारत में जून के दूसरे सप्ताह से सितंबर के अंत तक रहता है.

बरसात के मौसम में गर्मी के मौसम के बाद आता है. तो इस सीजन में हर किसी के लिए राहत लाता है. हम बारिश का आनंद लें. अक्सर बहुत दिनों के लिए यह एक साथ बारिश. जल स्तर बढ़ जाता है. पेड़ अधिक से अधिक हरी लग. एक बरसात के दिन में आसमान बादलों से आच्छादित रहता है. सूरज बादलों के पीछे छिपा रहता है. कभी कभी कम दबाव होता है और भारी बारिश में यह परिणाम है.

टैंक और पूल के पानी से भर रहे हैं. इस सीजन में मिट्टी के कणों की वजह से नदी में पानी का रंग पीला हो जाता है. सड़क मैला हो गया है. बारिश का पानी सड़कों पर बहता है. छोटे बच्चों को कागज नौकाओं तैयार करने और उन्हें पानी की धारा के साथ नाव.

बरसात के मौसम में कई मायनों में हमारे लिए उपयोगी है. पृथ्वी पर जो शुष्क था शांत और नरम हो जाता है. हवा शांत और सहज हो जाता है. इस मौसम में हवा धूल से मुक्त है. वर्षा कृषि के क्षेत्र में उपयोगी है. किसान इस मौसम में पर्याप्त बारिश हो खुश हो. हम इस मौसम में सब्जियों के कई प्रकार मिलता है. अगर बारिश के पानी की बहुत है, तो यह पन बिजली और सिंचाई के उद्देश्य के लिए बांधों में संरक्षित है. इसलिए हम इस सीजन के लिए आभारी होना चाहिए.

बरसात के मौसम में भी परेशानी के बिना नहीं है. यह हमें कुछ असुविधाओं लाता है. के रूप में सड़कों मैला हो गया है, लोगों को एक जगह से दूसरे में जाने में कठिनाई का सामना करना पड़ता है. दिनों के लिए एक साथ बारिश यदि, श्रमिक वर्ग के लोगों को भुखमरी से पीड़ित हैं. वे कहीं भी किसी भी काम नहीं मिलता है. आवश्यक वस्तुओं की कीमतों को बाजार के लिए माल की आपूर्ति में रुकावट की वजह से जाना. कई बीमारियों बाहर तोड़. मलेरिया, पेचिश, दस्त और काफी आम हैं. अशुद्ध पानी रोगों के प्रसार का मुख्य कारण है. बाढ़ से होता है और फसलों को भारी नुकसान होता है.

बरसात के मौसम के प्रसिद्ध कार महोत्सव और Rakhi पूर्णिमा के लिए याद किया जाता है. इन दो त्योहारों अधिक आनंद उड़ीसा में मनाया जाता ह

Gagan5359: hi nisha
Badal72: monsoon ka visphot batana hai ye nhi
Gagan5359: tum kis ko keh rahi ho
Abhinasharma: hello
Answered by Gagan5359
2
here's ur ans ...

भारत में चार मुख्य ऋतुओं में वर्षा ऋतु एक है। यह हर साल गरमी के मौसम के बाद जुलाई से शुरु होकर सितंबर तक रहता है। जब मानसून आता है तो आकाश के बादल बरसते है । गर्मी के मौसम में तापमान अधिक होने के कारण पानी के संसाधन जैसे महासागर, नदी आदि वाष्प के रुप में बादल बन जाते है। वाष्प आकाश में इकट्ठा होती है और बादल बन जाते है जो वर्षा ऋतु में चलते है जब मानसून बहता है और बादल आपस में घर्षण करते है। इससे बिजली चमकती और गरजती है और फिर बारिश होती है।

वर्षा ऋतु के अपने फायदे और नुकसान है। बारिश का मौसम सभी को अच्छा लगता है क्योंकि यह सूरज की तपती गर्मी से राहत देता है। यह पर्यावरण से सभी गर्मी को हटा देता है और एक ठडंक एहसास होता है। यह पेड़, पौधे, घास, फसल और सब्जियों आदि को बढ़ने में मदद करता है। यह मौसम सभी जानवरों और पक्षियों को भी बेहद पसंद होता है क्योंकि उन्हें चरने के लिये ढ़ेर सारी घास और पीने के लिये पानी मिल जाता है। और इससे हमें दिन में दो बार गाय और भैंसों का दूध उपलब्ध हो जाता है। सभी प्राकृतिक संसाधन जैसे नदी और तालाब आदि पानी से भर जाते है।


hope it helps

Similar questions