Hindi, asked by Akshikiski4121, 6 months ago

Essay on monsoon in hindi for class 9

Answers

Answered by DelhiQueen
28

Explanation:

वर्षा ऋतु हमारे लिए ढेर सारी खुशियों की बौछार लेकर आती है .भारत में वर्षा ऋतु एक बेहद ही महत्वपूर्ण ऋतु है .वर्षा ऋतु आषाढ़ सावन तथा भादो मास में मुख्य रूप में होती है .वर्षा ऋतु सारे व्यक्ति को बहुत पसंद होती है ...यह गर्मी के मौसम के बाद आती है जो साल की सबसे गर्म ऋतु है .

हालांकि सभी परेशानियां वर्षा ऋतु के आते ही खत्म हो जाती है भारत में वर्षा ऋतु जुलाई के महीने नहीं शुरू होती है जो सितंबर के आखिर में खत्म होती है यह आसान है गर्मी के बाद सभी के जीवन में अमित की नई किरण आती है जैसे पशु पक्षी चिड़िया हम लोग इत्यादि .वर्षा ऋतु प्रकृति की शोभा भी बहुत बड़ा आती है इसमें आकाश बहुत सुंदर दिखता है आकाश नीले रंग का दिखता है और हरियाली छा जाती है ..

पेड़ पौधे अपनी पत्तियां से भर जाते हैं और मैदान में बहुत सुंदर दिखते हैं वर्षा ऋतु के ढेर सारे फायदे और नुकसान भी है लो गर्मी से राहत और एक तरफ कई सारी सारी बीमारियां फैलने की मुसीबत किसानों के लिए फसलों के लिहाज से बहुत फायदेमंद रहता है ऐसे कई सारी बीमारियां फैलती है इससे हमारे शरीर की अच्छा में असुविधा होती है .कारण डायरिया टायफाइड भी होती है .वर्षा ऋतु में जीव जंतु भी बढ़ने लगते हैं या हारे के लिए शुभ मौसम होता है और खुशियों का लहर भी दौड़ता है ..इस मौसम में हम सभी पके हुए आम का लुफ्त उठाते हैं इसमें नदिया में पानी आ जाती है सभी और पानी ही रहती है और फसलों में भी पानी आ जाती है हमें भी पानी भर जाता है इसीलिए कहा जाता है कि जल ही जीवन है और हमें वर्षा ऋतु का शुक्रिया अदा करना चाहिए कि आती है भारतवर्ष में .

hope u like the answer and plzz mark me as a brainlist and follow me. mate♡♡

@DelhiQueen ❣❣

Answered by minhaj66340
38

Answer:

गर्मी, सर्दी और मानसून जैसे विभिन्न मौसम होते हैं। लेकिन मेरे सभी पसंदीदा मौसम में से मानसून का मौसम या बारिश का मौसम है। मैं एक संयुक्त परिवार में रहता हूं। मैं और मेरे चचेरे भाई बारिश के लिए पूरे साल इंतजार करते हैं और जब बारिश होती है तो हमारी आंखें खुशी से चमक उठती हैं।

सीज़न की पहली बारिश पर हम अपने घर के बाहर बारिश में भीगते हैं और खुश होकर मुस्कुराते हैं। धूप के दिनों में बारिश में ठंडा प्राकृतिक स्नान करने के बाद यह बहुत ताज़ा लगता है।

हम बगीचे में खेलना पसंद करते हैं क्योंकि बारिश की बारिश हम पर बरसती है। हम गीत गाते हैं और एक दूसरे पर पानी के छींटे मारने के लिए मैला ढोते हैं। हम जमीन पर बिल्लियों और कुत्तों की तरह लड़ते हैं जो पानी और एक पर चिपचिपा कीचड़ फैलाते हैं।

हमारी माताएं हमेशा हम पर चिल्लाती हैं लेकिन हम सिर्फ अनदेखा करना और आनंद लेना पसंद करते हैं। बारिश से रुकने पर मुझे इससे नफरत है और हमें वापस जाने की जरूरत है। मेरी मां इन दिनों पुदीने की चटनी के साथ मूंग की दाल और प्याज के पकोड़े बनाती हैं। मुझे यह संयोजन बहुत पसंद है। शावर लेने के बाद हम साथ में पकोड़े खाने का आनंद लेते हैं।

चचेरे भाइयों के साथ बारिश का आनंद लेना सबसे अच्छा हिस्सा है। हम एक साथ इतना मज़ा करते हैं। मुझे बस बरसात के दिन बहुत पसंद हैं।

Explanation:

pls mark me as brainlist❤❤❤

Similar questions