Hindi, asked by satishSidhu510, 1 year ago

essay on mud in hindi

Answers

Answered by kvnmurty
39
       मैं  हूँ  मिट्टी ।   मैं आप  सब जीव राशियों के लिए इतना महत्वपूर्ण  हूँ  कि आप नहीं जानते  ।   मिट्टी अति पवित्र  है ।   हमारे संप्रदाय में तो मुझे  भूमी  माता कहते हैं और पूजते भी हैं । 

    
आप के देश के बहुत  लोग  खेतीबारी पर निर्भर हैं और खेतों में  अपना  जीवन बिताते हैं ।  उनके लिए तो  मैं  ही सब कुछ होता है ।  सब यह कहते हैं की  उनके शरीर मुझ से  बनाया हुए  हैं  ।  जब लोग  मर जाते हैं, तो उनके  शरीर  मुझ में  ही मिल जाता है ।

    
मुझ से आप सब को  खनिज, धातु, सोना, वज्र, हीरे मिलते हैं ।   आप  सब  धरती की मिट्टी  पर ही रहते हैं, चलते हैं ।   अपने घर बनाते हैं ।  मुझ  पर  मेरे ऊपर  पेड़ पौधें  उगाते हैं ।   फल और फूल मेरे कारण ही मिलते हैं ।   देश भक्त अपने मुल्क की मिट्टी को, यानि मुझे,  बहुत प्यार करते हैं ।  कवितायें और गानें  भी लिखते हैं ।

   
मेरे  से गावों में  मटके बनते हैं।  वे गर्मी के मौसम में पानी को ठंडा करते/रखते  हैं ।   मेरे  से बहुत सारे शिल्प भी बनते हैं ।  पुराने जमाने में  चूल्हे  भी  मुझ  से बनाते थे ।  गावों में घर और दीवार  भी   मुझ ही  से बनाया करते  थे।

    
आजकल मेरे ऊपर   प्लास्टिक और हानिकारक चीजें फेंक कर रह हैं।  मुझे   साफ और सुंदर रखना चाहिए।  इस से आप सब को भला होगा ।
 


kvnmurty: click on thanks button above
Answered by mahajanlucky482
1

Answer:

.here is your answer.....

Explanation:

कीचड़ गन्दगी होती है क्योंकि यह मिट्टी में जमा हुआ पानी का ढेर होता है, जो कि धीरे-धीरे सड़ रहा होता है। पानी और मिट्टी के अधिक देर तक जमे रहने के कारण इसमें जीवाणु होते हैं जो की प्राणियों व जीव-जन्तुओं के लिए नुकसानदेह होते हैं। जमे हुए बदबूदार पानी के कारण यह कीड़े-मकोड़ों का घर होता हैं।

मेरे  से गावों में  मटके बनते हैं।  वे गर्मी के मौसम में पानी को ठंडा करते/रखते  हैं ।   मेरे  से बहुत सारे शिल्प भी बनते हैं ।  पुराने जमाने में  चूल्हे  भी  मुझ  से बनाते थे ।  गावों में घर और दीवार  भी   मुझ ही  से बनाया करते  थे।

please mark it a brainlliest.....

Similar questions