Hindi, asked by srgmath1519, 1 year ago

Essay on my aim in life to become a teacher in hindi

Answers

Answered by swapnil756
74
नमस्कार दोस्त
_____________________________________________________________

अलग-अलग लोगों के जीवन, जैसे डॉक्टरों, इंजीनियरों, पायलटों, सैनिकों आदि में अलग-अलग महत्वाकांक्षाएं हैं। लेकिन मैं हमेशा एक शिक्षक बनना चाहता था क्योंकि जब मैं अपने चारों ओर लोगों को सिखाता हूं, तब वास्तव में आनंदित होता हूं। मेरे बचपन से, मैं जो भी स्कूल में सीखता हूँ पढ़ता हूं। हमारे चारों ओर लोगों को सिखाने के द्वारा, हम समाज को ऊपर उठा सकते हैं। मेरे पिता एक विज्ञान महाविद्यालय में प्रोफेसर हैं और मेरी मां जो स्कूल में एक शिक्षक थे, अब हमारे घर में एक नर्सरी चलाती है। नर्सरी स्कूल के लिए दो बड़े कमरों पर कब्जा कर लिया गया है मेरी माँ को बेहद खुशी होती है जब वह ऐसे छोटे टोटों को सिखाती है जो कुछ भी नहीं जानते हैं। वह अपने हाथ रखती है और उन्हें "ए, बी, सी, डी" सिखाती है और एक और शिक्षक के साथ उन्हें अपने बगीचे में ले जाकर उन्हें कई खेलों के साथ खेलती है। मैं देखता हूं कि जब वह ऐसे निर्दोष बच्चों को पढ़ रही है तो मेरी मां सचमुच खुश महसूस करती है और इसलिए मैं भी उसके जैसे एक शिक्षक बनना चाहता हूं।


मैं छात्रों को सीखने के नए तरीकों को सिखाने के लिए एक प्रतिष्ठित अंतरराष्ट्रीय स्कूल में एक शिक्षक बनना चाहता हूं। अंग्रेजी हमेशा मेरा पसंदीदा विषय होता है और मुझे सामाजिक अध्ययन भी सिखाना अच्छा लगता है। मैंने व्याकरण और शब्दावली के शिक्षण के नए तरीकों को पेश किया है मैं हमेशा किताबों को पढ़ने के लिए प्यार करता हूं और मैंने बच्चों की गतिविधियों से संबंधित कई उपन्यास पढ़ा है और इसलिए मुझे भाषा पसंद करना शुरू हुआ।

एक शिक्षक बनने के लिए, मुझे पहले कला में स्नातक होना चाहिए और फिर एक प्रमुख विषय के रूप में शिक्षा का अध्ययन करना चाहिए। मुझे कॉलेज की तुलना में विद्यालय में पढ़ना पसंद है क्योंकि स्कूल में वातावरण वास्तव में मनभावन है बच्चों की कंपनी में होने के नाते, मुझे खुशी मिलती है मुझे बच्चों के साथ खेलना पसंद है और उन्हें कुछ पढ़ना पसंद है जो मैंने बालवाड़ी में सीखा है। जब मैं एक शिक्षक बन जाता हूं, तो मैं हमेशा बच्चों के व्यवहार और मूल्यों को भी सिखाऊंगा ताकि वे भविष्य के अच्छे नागरिक बन सकें। एक शिक्षक के रूप में, मेरा कर्तव्य न केवल अंग्रेजी और सामाजिक अध्ययन को सिखाना है, बल्कि छात्रों को जीवन के तरीके को भी सिखाता है। मेरा शिक्षक हमेशा हमें मार्गदर्शन देता है और हमें रोज़मर्रा के व्यवहार में मूल्य के बारे में सिखाता है। एक शिक्षक बनने के बाद, मैं अंग्रेजी और सामाजिक अध्ययन पर नोट तैयार करना शुरू कर दूंगा ताकि छात्रों को आसानी से विषयों को सीख सकें। मैं उन्हें प्रत्येक अध्याय को स्पष्ट रूप से समझाऊंगा ताकि वे इसे आसानी से सीख सकें और इस विषय को भी पसंद कर सकें।

मेरे दादा दादी ने हमेशा मुझसे कहा था कि एक पवित्र पेशे में शिक्षण और एक शिक्षक दुनिया को एक पवित्र स्थान बना सकता है। मैं एक सख्त शिक्षक नहीं बनना चाहता हूं, जो हमेशा विद्यार्थियों की दलील या चिल्लाती है, लेकिन दयालु शिक्षक जो ज्ञान के साथ छात्रों को पोषण देता है। जब मैं एक शिक्षक बन जाता हूं, तो मैं छात्रों को डराने के लिए कभी भी पैमाने का उपयोग नहीं करूँगा, बल्कि इतना प्रभावी ढंग से बोलूं कि एक छात्र अनुशासन के अर्थ को समझता है। मेरा शिक्षक वास्तव में प्यारा है और मैं उसकी तरह एक शिक्षक बनना चाहता हूं। हमारे देश में महान शिक्षक जैसे गांधीजी, स्वामी विवेकानंद, रामकृष्ण परमहंस आदि पैदा हुए थे, जिन्होंने हमें जीवन का सबसे बड़ा सबक सिखाया। तो, मैं अपने छात्रों को उन मूल्यों को सिखूंगा जो हमें सफल होने में मदद करेंगे।
____________________________________________________________

आशा है कि यह आपकी मदद करेगा

Answered by opayush00700
0

Explanation:

here is your answer thann you

Attachments:
Similar questions