Hindi, asked by Arjunraj2164, 11 months ago

Essay on My Family in Hindi for Class 1 2 3 4 5 6 7

Answers

Answered by ritu4133
0

मेरा परिवार पर निबंध / Essay on My Family in Hindi!

मेरा परिवार संयुक्त और बड़ा परिवार है । शहर में रहते हुए भी परिवार के सभी सदस्य साथ-साथ रहते हैं । मेरे परिवार में दादा-दादी, माँ-पिताजी, चाचा-चाची और हम पाँच भाई-बहन हैं । इस तरह कुल मिलाकर मेरे परिवार में ग्यारह सदस्य हैं । परिवार के सभी सदस्य आपस में मैत्रीभाव से रहते हैं । हमारा परिवार एक आदर्श और खुशहाल परिवार है ।

दादा-दादी परिवार के बुजुर्ग एवं सम्मानित सदस्य हैं । परिवार के अन्य सदस्य उनका बहुत आदर करते हैं । उनकी सलाह मानना सभी अपना कर्त्तव्य समझते हैं । दादा जी पहले शिक्षक थे, अब सेवानिवृत्त हो चुके हैं । वे हम भाई-बहनों को नियमित रूप से पढ़ाते हैं । दादी जी धार्मिक प्रवृत्ति की महिला हैं तथा उनका अधिकांश समय पूजा-पाठ और ईश्वर- भजन में व्यतीत होता है । फिर भी कुछ समय वे परिवार के लिए भी निकालती हैं । वे माँ और चाची को गृहकार्य में यथासंभव सहयोग देती हैं । माँ और चाची को वे परिवार की बहू नहीं बल्कि अपनी बेटी मानती हैं ।

मेरे पिताजी पेशे से होम्योपैथिक डॉक्टर हैं । शहर में उनका अपना क्लीनिक है जहाँ वे नियमित रूप से जाते हैं । उनकी दवा से मरीजों को बहुत लाभ होता है । मेरे

चाचा जी बिजली विभाग में इंजीनियर हैं । इस तरह मेरे परिवार को अच्छी मासिक आय हो जाती है तथा परिवार की आवश्यकताओं की पूर्ति सरलता से होती है । मेरी माँ और चाची घर का काम-काज सँभालती हैं । हम पाँचों भाई-बहन दो भिन्न विद्‌यालयों में अध्ययन कर रहे हैं । हम घर पर साथ-साथ पढ़ते और खेलते हैं ।

Answered by skumar27799
0

Answer:

Explanation:

मेरा नाम कविता यादव है। मेरा परिवार बंगलौर में रहता है। हम कुल 4 व्यक्ति हैं। मेरे पिता, प्रतेक यादव एक वकील हैं और 45 वर्षीय हैं। वह एक बहुत ही प्यार करने वाला और देखभाल करने वाला व्यक्ति है। वह एक अच्छे शरीर के साथ लंबा है। मेरी मां, श्रद्धा यादव एक गृहिणी है और 41 वर्ष की है। वह भी बहुत प्यार करती है और हमारी परवाह करती है। वह घर के काम और बाजार से विभिन्न चीजों की खरीद की देखभाल करती है। मेरे भाई, राहुल यादव सात साल की उम्र और स्टीफन हाई स्कूल में द्वितीय श्रेणी में पढ़ाई कर रहे हैं। वह बहुत शरारती है लेकिन प्यारा भी है। वह अपनी कक्षा में पहला स्थान आता है और क्रिकेट खेलना और मैच देखना पसंद करता है। मैं ग्यारह वर्ष का हूं और कक्षा 6 में पढ़ता हूं। मेरा परिवार एक दूसरे के बहुत करीब है और जब भी आवश्यक हो हम एक दूसरे की मदद करते हैं और खुश रहते हैं।

Similar questions