Hindi, asked by arshveer8282, 1 year ago

Essay on my favorite seriol in Hindi

Answers

Answered by mantasakasmani
71
my favourite seriol in Hindi...

दूरदर्शन पर प्रतिदिन अनेक धारावाहिक आते हैं और समाप्त हो जाते हैं , परंतु कुछ धारावाहिक जनता की वर्षों से विशेष रूचि का विषय बने हुए हैं । जिनमें "सब चैनल " का धारावाहिक " तारक मेहता का उल्टा चश्मा " बहुत प्रसिद्ध एवमं लोकप्रिय है ।
यह मेरा भी मनपसंद टी. वी. सीरियल है। इसकी लोकप्रियता का अनुमान इस ही से लगाया जा सकता है , कि यह ८ साल और कई महीनों से नियमित प्रसारित हो रहा है। यह सप्ताह में सोमवार से शुक्रवार रात 8:30 बजे प्रसारित होता है। वर्ष २००८ में जब यह कार्यक्रम सब चैनल ने लॉन्च किया था तो यह केवल सोमवार से गुरुवार ही आता था। परंतु जब निर्माताओं ने इसकी बढ़ती लोकप्रियता देखी तो इसकी अवधि बढ़ा दी । " तारक मेहता का उल्टा चश्मा " का निर्माण 'नीला टेलीफिल्म्स प्राइवेट लिमिटेड ' कर रही है। इसके निर्माता श्री असित कुमार मोदी जी हैं। इस धारावाहिक के निर्देशक हर्षद जोशी व मालव राजदा हैं। इस कार्यक्रम की मुख्या कहानी गुजराती भाषा के मशहूर लेखक श्री तारक मेहता की वर्ष १९७१ की मैगज़ीन चित्रलेखा में उस वक्त छप रही कॉलम "दुनिया ने ओढा चश्मा " से ली गयी हैं।
यह धारावाहिक २२ जून ,२०१५ को 'लिम्का बुक ऑफ़ रिकार्ड्स ' में सबसे अधिक समय से प्रसारित होने वाले हास्य कार्यक्रम के नाम से दर्ज किया गया।
इस कार्यक्रम की कहानी गोकुलधाम सोसाइटी से शुरू होती है जहाँ भारत के विभिन्न राज्यों से संबंध रखने वाले परिवार एक -साथ मिल -जुल कर रहते हैं। इस कार्यक्रम में तारक मेहता जी का किरदार शिलेश लोधा जी निभाते हैं। वह हर एपिसोड के अंत में दर्शकों को एक प्रेरणात्मक संदेश देते हैं। शिलेश जी इस धारावाहिक के मुख्य किरदारों में से एक हैं। इस कार्यक्रम का मुख्य परिवार जिस पर लगभग कार्यक्रम के आधे से अधिक कहानी बानी हुई है वह है गढ़ा परिवार। जिसके मुखिया चंपकलाल गढ़ा हैं। कार्यक्रम के अन्य मुख्य कलाकार हैं , जेठालाल गढ़ा , दया गढ़ा और टिपेन्द्र गढ़ा हैं। जेठालाल का किरदार दिलिप जोशि निभाते हैं और दया का किरदार दिशा वकानी निभाती हैं।
फैलाने
इस धारावाहिक में आम - आदमी के जीवन में आने वाली मुसीबतों कोएक हास्यास्पद ढंग से दर्शाया गया है। कभी महंगाई , रिश्वतखोरी तो कभी बेटी बचाओ ,बेटी पढ़ाओ तो कभी नोटबंदी ; कार्यक्रम के निर्माताओं ने इस सीरियल के माध्यम से हमेशा ही देश में अच्छाई फैलाने की कोशिश की है।

भारत के माननीय श्री प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने इस कार्यक्रम के निर्माताओं द्वारा किये जा रहे अचछे कार्यों को ध्यान में रखते हुए २ अक्टूबर ,२०१४ को जब स्वच्छ भारत अभियान के उद्घाटन में स्वय द्वारा चुने गए स्वच्छता सेनानियों में इस कार्यक्रम की टीम को भी शामिल किया। इस धारावाहिक का मुख्या सन्देश है "अनेकता में एकता "। यह लोकोक्ति इस धारावाहिक को एक पंक्ति में चरितार्थ करने में सर्वथा उचित है। क्योंकि इस कार्यक्रम के परिवार अनेक धर्मों से संबंध रखते हैं , जैसे कोई सिख है, तो कोई पारसी; कोई हिन्दू है, तो कोई मुसलमान; कोई दक्षिण भारतीय तो कोई पूर्वीय भारतीय।

इस कार्यक्रम को अनेकों पुरुस्कारों से सम्मानित किया गया है, यहाँ तक की तारक मेहता जी को भी पदम श्री से विभूषित किया गया है। इस कार्यक्रम ने २१६९ एपिसोड पूरे कर लिए हैं।

यह मेरा प्रिय टी. वी. सीरियल है और यह मेरे अनुसार दूरदर्शन की अनूठी देन है। मेरी ईश्वर से यह ही प्रार्थना है की यह धारावाहिक वर्षों तक चलता रहे और भारतीय जनता को यूँही हँसाता रहे और भारतीय युवाओं और बच्चों की प्रेरणा बना रहे।


this is your answer...

Dixitaverma1: okkk
Dixitaverma1: bye nhi batana h mt bato
Dixitaverma1: byee
Dixitaverma1: kya
Answered by Dixitaverma1
27
mera pasandia seriol hai ishque me Mr jaban ye mujhe bhut pasand hai pr mai. ishko daily nhi dekh pati prr fir v main ishko Jio TV me dekhte hun ye mera addiction hai jab tak nhi dekhti mn nhi bharta

Dixitaverma1: plz mark on breanlist
Similar questions
Math, 1 year ago