Hindi, asked by gauravprasad07, 7 months ago

essay on my mother in hindi​

Answers

Answered by Anonymous
11

मेरी माँ एक दयालु महिला हैं। वह अपने व्यवहार में बहुत अच्छी है। परिवार में हर कोई उसे पसंद करता है। उसके पास सिर और दिल के कई गुण हैं। वह उच्च शिक्षित और बुद्धिमान है। वह बहुत मेहनती, दयालु, देखभाल करने वाला और प्यार करने वाला है। हमारे लिए उसके प्यार की कोई सीमा नहीं है

वह एक गृहिणी हैं और कभी व्यस्त रहती हैं। वह दूसरों की तुलना में पहले उठती है और सभी के बिस्तर पर जाती है। वह खाना बनाती है, हमारे कपड़े धोती है, हमारी हर जरूरत और आराम का ख्याल रखती है। उसे हमारी सेवा करने में आनंद आता है। कभी-कभी, मैं उसके लिए खेद महसूस करता हूं और उसे अपने विनम्र तरीके से अपने काम में मदद करता हूं।

उसका प्यार और देखभाल प्रेरणा का एक बड़ा स्रोत है। वे अच्छे स्वास्थ्य और हंसमुख रहने में मेरी मदद करते हैं। इसकी वजह है कि मैं पढ़ाई में बहुत अच्छी हूं। अगर मैं बीमार हूं तो वह तब तक मेरी देखभाल करने में कोई कसर नहीं छोड़ेगी जब तक कि मैं ठीक और स्वस्थ नहीं हो जाती।

<marquee>♥mark as brainliest..✌♥</marquee>

Answered by jesrylfernandes12
0

Explanation:

माँ वह है जो हमें जन्म देने के साथ ही हमारा लालन-पालन भी करती हैं। माँ के इस रिश्तें को दुनियां में सबसे ज्यादा सम्मान दिया जाता है। यहीं कारण है प्रायः संसार में ज्यादेतर जीवनदायनी और सम्माननीय चीजों तो माँ के संज्ञा दी गयी है जैसे कि भारत माँ, धरती माँ, पृथ्वी माँ, प्रकृति माँ, गौ माँ आदि। इसके साथ ही माँ को प्रेम और त्याग की प्रतिमूर्ति भी माना गया है। इतिहास कई सारी ऐसे घटनाओं के वर्णन से भरा पड़ा हुआ है। जिसमें मताओं ने अपने संतानों के लिए विभिन्न प्रकार के दुख सहते हुए अपना सर्वस्व न्यौछावर कर दिया। यही कारण है कि माँ के इस रिश्तें को आज भी संसार भर में सबसे सम्मानित तथा महत्वपूर्ण रिश्तों में से एक माना जाता है।

Similar questions