Hindi, asked by charviii3225, 1 year ago

Essay on natural beauty of kerala in hindi

Answers

Answered by mchatterjee
53
केरल प्रांत पर्यटकों में बेहद लोकप्रिय है, इसीलिए इसे 'गॉड्स ऑन कंट्री' अर्थात् 'ईश्वर का अपना घर' नाम से पुकारा जाता है।केरल में अनेक प्रकार के दर्शनीय स्थल हैं, जिनमें प्रमुख हैं- पर्वतीय तराइयां, समुद्र तटीय क्षेत्र, अरण्य क्षेत्र, तीर्थाटन केन्द्र आदि।केरल में लाखों इन स्थानों पर देश-विदेश से असंख्य पर्यटक आते हैं।

भारतीय चिकित्सा पद्धति आयुर्वेद का भी पर्यटन के क्षेत्र में महत्वपूर्ण योगदान है. राज्य की आर्थिक व्यवस्था में भी पर्यटन का प्रमुख स्‍थान है।केरल के तिरुवनंतपुरम जिले में स्थित कोवलम अपने खूबसूरत बीच और ताड़ के पेड़ों के लिए प्रसिद्ध है. कोवलम के बीच विश्व के सबसे दर्शनीय बीचों में गिने जाते हैं।

केरल में नीली सागर की लहरें देखने के लिए दूर-दूर से पर्यटक खीचें चले आते हैं।केरल के कुछ प्रसिद्ध पर्यटन स्‍थल इस प्रकार हैं:--

कोवलम
कोवलम में तीन अ‌र्द्धचंद्राकार समुद्र तट हैं. इन तीनों समुद्र तटों में से सर्वाधिक प्रसिद्ध किनारा 'लाइटहाउस' है।इस समुद्री तट पर पहुंचना भी सरल है. यह केरल की राजधानी तिरुवनंतपुरम से सोलह किलोमीटर की दूरी पर है।

बेकल
बेकल केरल का एक अन्य समुद्री तट है, जो पर्यटकों के लिए आकर्षण का केन्द्र है।बेकल का क़िला लंबे सुंदर नारियल के पेड़ों से घिरे दो द्वीपों के बीच में है।केरल में यह सबसे बड़ा व संरक्षित क़िला है।
Answered by shreyasharidas6
16

K E R A L A ,,,,,,,,,,,,,,,,,,,

Similar questions