Hindi, asked by Suhanigahlot, 6 months ago

Essay on nepotism IN HINDI ONLY

Answers

Answered by aadil1290
4

Answer:

Nepotism is based on favoritism granted to relatives in various fields, including business, politics, entertainment, sports, religion and other activities. The term originated with the assignment of nephews to important positions by Catholic popes and bishops.

Nepotism has been criticized since the ancient times by several philosophers, including Aristotle, Valluvar, and Confucius. For instance, the ancient Indian philosopher Valluvar condemned nepotism as both evil and unwise

Answered by MysteryUnsolved
12

नेपोटिज्म व्यवसाय, राजनीति, मनोरंजन, खेल, धर्म और अन्य गतिविधियों सहित विभिन्न क्षेत्रों में रिश्तेदारों को दिए गए पक्षपात पर आधारित है। यह शब्द कैथोलिक चबूतरे और बिशप द्वारा महत्वपूर्ण पदों पर भतीजे के कार्य के साथ उत्पन्न हुआ।

अरस्तू की आलोचना प्राचीन काल से कई दार्शनिकों ने की है, जिसमें अरस्तू, वल्लुवर और कन्फ्यूशियस शामिल हैं। उदाहरण के लिए, प्राचीन भारतीय दार्शनिक वल्लुवर ने भाई-भतीजावाद की बुराई और नासमझी के रूप में निंदा की।

सबसे सरल कारण यह है कि लोग उन लोगों के साथ रहना पसंद करते हैं जिन्हें वे जानते हैं कि उनके पास एक बेहतर अंतर्दृष्टि है जो वे उम्मीद कर सकते हैं। एक और कारण यह है कि अतीत में, राज्य और राजा संरक्षण रैकेट से ज्यादा कुछ नहीं थे।

दुर्भाग्य से, किसी को काम पर रखने के खिलाफ कोई कानून नहीं हैं क्योंकि वे दोस्त या परिवार हैं।

भाई-भतीजावाद का एक उदाहरण एक कंपनी का सीईओ है जो अपनी अयोग्य भतीजी को उच्च वेतन वाली नौकरी देता है।

❤️❤️❤️

Similar questions