Hindi, asked by paromita1444, 9 months ago

Essay on oil conservation in hindi In 700 words

Answers

Answered by nehagk463
19

Answer:

Explanation:

Secondary SchoolEnglish 13+7 pts

Essay on oil conservation in hindi language of 700 words

Report by Kiki7246 29.07.2018

Answers

The Brain

nehagk463

Nehagk463 · Virtuoso

Know the answer? Add it here!

chanakya6163

Chanakya6163 Ambitious

आधुनिक युग विज्ञान का युग है । मनुष्य विकास के पथ पर बड़ी तेजी से अग्रसर है उसने समय के साथ स्वयं के लिए सुख के सभी साधन एकत्र कर लिए हैं । इतना होने के बाद और अधिक पा लेने की अभिलाषा में कोई कमी नहीं आई है बल्कि पहले से कहीं अधिक बढ़ गई है ।

समय के साथ उसकी असंतोष की प्रवृत्ति बढ़ती जा रही है। कल-कारखाने, मोटर-गाड़ियाँ, रेलगाड़ी, हवाई जहाज आदि सभी उसकी इसी प्रवृत्ति की देन हैं । उसके इस विस्तार से संसाधनों के समाप्त होने का खतरा दिन-प्रतिदिन बढ़ता ही जा रहा है ।

प्रकृति में संसाधन सीमित हैं । दूसरे शब्दों में, प्रकृति में उपलब्ध ऊर्जा भी सीमित है। विश्व की बढ़ती जनसंख्या के साथ आवश्यकताएँ भी बढ़ती ही जा रही हैं । दिन-प्रतिदिन सड़कों पर मोटर-गाड़ियों की संख्या में अतुलनीय बुदधि हो रही है । रेलगाड़ी हो या हवाई जहाज सभी की संख्या में वृद्‌धि हो रही है । मनुष्य की मशीनों पर निर्भरता धीरे-धीरे बढ़ती जा रही है ।

इन सभी मशीनों के संचालन के लिए ऊर्जा की आवश्यकता होती है । परंतु जिस गति से ऊर्जा की आवश्यकता बढ़ रही है उसे देखते हुए ऊर्जा के समस्त संसाधनों के नष्ट होने की आशंका बढ़ने लगी है । विशेषकर ऊर्जा के उन सभी साधनों की जिन्हें पुन: निर्मित नहीं किया जा सकता है । उदाहरण के लिए पेट्रोल, डीजल, कोयला तथा भोजन पकाने की गैस आदि

Hey babe PLS mark me as BRAINLY

Answered by ankan080205
5

तेल पृथ्वी पर महत्वपूर्ण प्राकृतिक संसाधनों में से एक है। तेल गहरे समुद्रों और समुद्रों से निकाला जाता है। तेल एक अक्षय ऊर्जा है जिसे सुधारने में लाखों साल लगते हैं। दुनिया में हर ऑटोमोबाइल ईंधन के माध्यम से काम करता है जिसे तेल से निकाला जाता है। हमें भविष्य में समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए तेल का संरक्षण करना चाहिए। हमें इसका सदुपयोग करना चाहिए | तेल का उपयोग हमारे दैनिक जीवन में खाद्य पदार्थों, कारों और कई अन्य चीजों में किया जाता है। तेल के कई फायदे हैं। लेकिन हम इसे हानिकारक तरीके से भी उपयोग कर सकते हैं इसका मतलब है अतिरिक्त उपयोग।

हमें आने वाली पीढ़ियों के लिए तेल रखना चाहिए। जब तेल का संरक्षण होगा तो पर्यावरण और जीवन बेहतर होगा।

हम कई तरह से तेल का इस्तेमाल करते हैं। जैसे, तेल का उपयोग परिष्कृत किया जाता है और भोजन में उपयोग किया जाता है, प्राकृतिक गैस को तेल से निकाला जाता है और पैट्रॉल और डीजल जैसे ईंधन को तेल से निकाला जाता है। तेल के कई फायदे हैं। मशीनी चीजों में तेल को लुब्रिकेंट के रूप में उपयोग किया जाता है।

हम कई तरीकों का पालन करके तेल का संरक्षण कर सकते हैं। हमें वाहनों का उपयोग कम करना चाहिए। निजी वाहनों के बजाय सार्वजनिक परिवहन का उपयोग करें। इलेक्ट्रिक वाहनों का उपयोग करने की कोशिश करें जो पर्यावरण को नुकसान नहीं पहुंचाते हैं। प्रदूषण को रोकने के लिए अधिक से अधिक पेड़ लगाएं। वाहनों में प्रदूषण और माइलेज की अक्सर जाँच करें।

इस तरह, हम तेल का संरक्षण कर सकते हैं। जब हम तेल का संरक्षण करेंगे तो हमारे पास बेहतर जीवन और पर्यावरण होगा।

Read more on Brainly.in - https://brainly.in/question/11861046#readmore

Similar questions