Hindi, asked by ramanagron6028, 9 months ago

Essay on oil conservation to healthy and better environment IN HINDI in 700 wordsPlease answer fast this is for a competition​

Answers

Answered by abhilasha098
4

Answer:

पेट्रोलियम उत्पादों की भारत की मांग प्रति वर्ष लगभग 3-4% की दर से बढ़ रही है। इस उपयोग में से कुछ, पीसीआरए का तर्क है, टालने योग्य है: इसने दिल्ली में एक परियोजना को प्रायोजित किया जिसमें रु। लाल बत्तियों पर वाहनों के निष्क्रिय होने के कारण प्रतिवर्ष 994 करोड़ ट्रैफिक सिग्नल जलाए जा रहे हैं। भारत में पेट्रोलियम उत्पादों के 2% उपयोग को कम करने के लिए ऊर्जा दक्षता के उपाय, रु। 4 लाख करोड़ प्रति वर्ष, देश का रु। बचा सकता है। 8,000 करोड़ रुपए का आयात।

  पीसीआरए ऊर्जा संरक्षण के महत्व के बारे में लोकप्रिय जागरूकता को बढ़ावा देने के लिए अनिवार्य है। यह एक अंतरराष्ट्रीय स्वीकृति का हवाला देता है कि ऊर्जा दक्षता उपायों, जैसे कि ट्रैफिक सिग्नल पर कार इंजन को बंद करना और 45-50 किमी / घंटा की गति से गाड़ी चलाना, अधिकांश देशों को पेट्रोलियम उत्पादों के उपयोग को 20% तक कम करने में मदद कर सकता है। PCRA टेलीविजन, रेडियो और अखबारों में प्रसारित “ईंधन बचाओ यानि पैसा बचाओ” नामक एक राष्ट्रव्यापी जन मीडिया जागरूकता अभियान को बढ़ावा देता है। अभियान शुभंकर, यानि, एक गुल्लक है, जो बचत का प्रतिनिधित्व करती है। पीसीआरए ने भारत अंतर्राष्ट्रीय व्यापार मेले - 09 में अभियान को लिया, जहाँ पीसीआरए स्टाल ने ऊर्जा दक्षता को बढ़ावा देने के लिए इंटरैक्टिव गेम्स और क्विज़ का प्रदर्शन किया।

  PCRA का उद्देश्य हमारी अंतर्निहित शक्ति पर सतत विकास के लिए हाइड्रोकार्बन और पर्यावरण संरक्षण के लिए उत्कृष्टता का केंद्र बनना है। इसका मिशन कुशल ऊर्जा उपयोग और पर्यावरण संरक्षण को जीवन की गुणवत्ता में सुधार के लिए अग्रणी बनाना है। इसके उद्देश्य हैं:

  1) पर्यावरण संरक्षण, ऊर्जा सुरक्षा और सतत विकास के लिए पेट्रोलियम उत्पादों के संरक्षण में तेजी लाने के लिए रणनीति तैयार करना और उपायों को बढ़ावा देना।

  2) सूचना और क्षमता निर्माण को बढ़ाकर पेट्रोलियम उत्पादों और स्वच्छ पर्यावरण के महत्व, लाभों और तरीकों के बारे में जनता के बीच जागरूकता पैदा करना।

  3) पेट्रोलियम संरक्षण और पर्यावरण संरक्षण के उद्देश्य से अनुसंधान, विकास और तैनाती के प्रयासों को बढ़ावा देने के लिए, ईंधन कुशल प्रौद्योगिकियों को अपनाने और प्रसार और वैकल्पिक ईंधन और नवीकरणीय के साथ पेट्रोलियम उत्पादों के प्रतिस्थापन के प्रयासों का समर्थन और सुविधा प्रदान करना।

  4) पेट्रोलियम संरक्षण और पर्यावरण संरक्षण के क्षेत्रों में राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तरों पर सहक्रियात्मक संस्थागत संपर्क स्थापित करना।

  5) स्वच्छ पर्यावरण के लिए पेट्रोलियम उत्पादों के उपयोग में अर्थव्यवस्था और दक्षता प्राप्त करने के लिए डिज़ाइन किए गए प्रशिक्षण और तकनीकी सलाहकार सेवाएं प्रदान करना।

  6) पेट्रोलियम संरक्षण और पर्यावरण संरक्षण पर नीतियों और रणनीतियों के प्रस्ताव के लिए भारत सरकार के लिए एक थिंक टैंक के रूप में कार्य करने के लिए, जिसका उद्देश्य तेल पर अत्यधिक निर्भरता को कम करना है।

  यात्रा आधुनिक समय की दुनिया की एक अनिवार्य आवश्यकता है। परिवहन के विभिन्न साधनों को चलाने के लिए आवश्यक ईंधन पर निर्भरता बढ़ रही है। भारत में ईंधन की अधिकांश आवश्यकता अभी भी पेट्रोल और डीजल के रूप में कभी न खत्म होने वाले जीवाश्म ईंधन के जलने से पूरी हो रही है। ये स्रोत केवल एक सीमित अवधि के लिए नहीं होंगे जो समय के साथ समाप्त हो जाएंगे, बल्कि उनके कारण होने वाला प्रदूषण भी आसपास के पर्यावरणीय घटकों जैसे मिट्टी, वायु और पानी को दूषित करेगा।

  पेट्रोलियम संरक्षण अनुसंधान संघ (पीसीआरए) भारत के पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय के तत्वावधान में 1978 में भारत में स्थापित एक संगठन है जो अर्थव्यवस्था के विभिन्न क्षेत्रों में ऊर्जा दक्षता को बढ़ावा देने में लगा हुआ है। यह सरकार को तेल पर भारत की निर्भरता को कम करने के उद्देश्य से नीतियों और रणनीतियों का प्रस्ताव करने में मदद करता है, ताकि पैसे बचाने के लिए, तेल के उपयोग के पर्यावरणीय प्रभाव को कम किया जा सके और जीवाश्म ईंधन का संरक्षण भी किया जा सके।

HOPE IT HELPS!

GIVE THANKS ♥️

Similar questions