Hindi, asked by shashank8867156906, 7 months ago

essay on pandemic disease in hind​

Answers

Answered by Anonymous
1

Answer:

एक महामारी रोग की एक घटना है जो अस्थायी रूप से उच्च प्रसार की है। एक विस्तृत भौगोलिक क्षेत्र में होने वाली महामारी को महामारी कहा जाता है।

एक संक्रामक बीमारी की महामारी के प्रसार में वृद्धि और गिरावट एक संभावित घटना है जो एक संक्रमित व्यक्ति से संक्रामक एजेंट की एक प्रभावी खुराक को एक अतिसंवेदनशील व्यक्ति के हस्तांतरण पर निर्भर करती है। एक महामारी के बाद, व्यक्तिगत प्रतिरक्षा के बिगड़ने के कारण मेजबान आबादी अतिसंवेदनशील हो जाती है; मृत्यु से प्रतिरक्षा व्यक्तियों को हटाने; और जन्म से अतिसंवेदनशील व्यक्तियों की आमद। क्रमिक महामारी चोटियों के बीच का समय बीतने वाला परिवर्तनशील है और एक बीमारी से दूसरी बीमारी में भिन्न होता है।

पर्यावरणीय संकट, जैसे कि बाढ़, सूखा, भूकंप और भूस्खलन, कई महामारियों जैसे प्लेग, खसरा, डिप्थीरिया, हैजा, इन्फ्लूएंजा, डायरिया और मलेरिया के प्रसार का कारण बनते हैं। कुछ महत्वपूर्ण महामारी रोगों का संक्षिप्त सर्वेक्षण नीचे दिया गया है।

hope it helps ✔☺❤

Answered by teenapatel
0
जब किसी रोग का प्रकोप कुछ समय पहले की अपेक्षा बहुत अधिक होता तो उसे महामारी या 'जानपदिक रोग' (epidemic) कहते हैं।

महामारी किसी एक स्थान पर सीमित होती है। किन्तु यदि यह दूसरे देशों और दूसरे महाद्वीपों में भी पसर जाए तो उसे 'सार्वदेशिक रोग' (pandemic) कहते हैं।
Similar questions