Hindi, asked by mrsanjusin, 9 months ago

Essay on parents in hindi

Answers

Answered by anushkav874
82

Explanation:

माता पिता भगवान की दिए हुए सबसे अनमोल उपहार है। माता पिता का स्थान हर व्यक्ति के जीवन में भगवान से भी पहले आता है और यह पूजनीय है। माता पिता का प्यार निस्वार्थ होता है और वह हमारी खुशियों के लिए अपनी खुशियों को त्याग देते हैं। बच्चे चाहे कितने भी बड़े हो जाए पर वह माँ बाप के लिए हमेशा छोटे ही रहते हैं। दुनिया का कोई भी रिश्ता झूठा हो सकता है लेकिन माँ बाप का रिश्ता हमेशा सच्चा होता है। माता पिता हमेशा अपने बच्चों को सफल होते हुए देखना चाहते हैं और उनकी जरूरतें पूरी करते हैं।माता पिता दिन रात हमारे लिए कार्य करते हैं और हर मुसीबत को हमारे तक आने से पहले ही रोक देते हैं। माता पिता का अपने बच्चों के साथ एक पवित्र रिश्ता होता है। सिर्फ माता पिता ही होते हैं जो हमें जीवन देते हैं और अच्छे संस्कारों से सींचते हैं। हमारे जन्म से लेकर उनकी मृत्यु तक वह हर कदम पर हमारे साथ होते हैं। वह हमें संस्कार देकर इस समाज में रहने योग्य बनाते हैं और हमारा सही मार्गदर्शन करते हैं। माता पिता की ममता और त्याग का कर्ज हम कभी नहीं चुका सकते हैं पर हमें भी उन्हें खुश रखने की कोशिश करनी चाहिए। आधुनिक समय में लोग माता पिता के महत्व को भूलते जा रहे हैं और उनसे सही तरीके से बात भी नहीं करते हैं। बच्चे बड़े होते माँ बाप का प्यार भूल जाते हैं और उन्हें वृदाश्रम छोड़ आते हैं जो कि बहुत गलत है।

माता पिता का निरादर भगवान के निरादर के समान हैं। हमें अपने माता पिता का कहना मानना चाहिए और उन्हें खुश रखना है। माता पिता अद्वितीय है उनके समान दुनिया में दुसरा कोई भी नहीं है। हमें हमेशा अपने माता पिता का सम्मान करना चाहिए क्योंकि वह जीवन में सिर्फ एक बार ही मिलते हैं।

Answered by SaurabhJacob
0

नीचे माता-पिता पर एक निबंध दिया गया है।

  • माता-पिता अपने बच्चों के लिए धरती पर भगवान हैं। वे किसी भी कीमत पर अपने बच्चों की रक्षा करते हैं।
  • माता-पिता पूजनीय हैं और हमें उनका सम्मान करना चाहिए। जीवन में हर व्यक्ति के लिए उनका स्थान शीर्ष पर है। माता-पिता का प्यार स्वार्थी नहीं होता, वे अपने बच्चों के लिए अपनी खुशी छोड़ देते हैं।
  • कोई भी रिश्ता झूठा हो सकता है लेकिन माँ बाप का रिश्ता कभी झूठा नहीं हो सकता, यह जीवन भर के लिए सच होता है।
  • माता-पिता कभी भी अपने बच्चों को दर्द में नहीं देख सकते हैं और हमेशा अपने बच्चों की जरूरतों को पूरा करने के लिए प्रयास करते हैं।
  • माता-पिता वो होते हैं जो जन्म से लेकर मृत्यु तक हमेशा अपने बच्चों के साथ रहते हैं। वे हमेशा अपने बच्चों को अच्छी सलाह देते हैं। वे कभी नहीं चाहते कि उनके बच्चों के साथ कुछ भी बुरा हो।

#SPJ3

Similar questions