Hindi, asked by ashika120957, 9 months ago

essay on picnic in hindi​

Answers

Answered by brainer9657
2

Answer:

पिकनिक मनोरंजन ता सबसे बेहतरीन साधन है। हम लोग रोज एक जैसी दिनचर्या से ऊब जाते हैं और अपनी जिंदगी में काम और चिंताओ से कुछ समय के लिए मुक्ति चाहते हैं और उसके लिए पिकनिक सबसे अच्छा उपाय है। हमें समय समय पर पिकनिक का प्लान बनाते रहना चाहिए। स्कूल में हमारे सहपाठियों के साथ भी हम पिकनिक पर जा सकते हैं और रविवार के दिन अपने परिवार ते साथ इसका आनंद ले सकते हैं।

पिछले रविवार की बात है जब मैं और मेरा पूरा परिवार पिकनिक मनाने के लिए नहर ते पास वाले बगीचे में गए थे। उय दिन मौसम बहुत ही सुहावना था और बादल छाए हुए थे। हम सब जमकर मौसम का आनंद ले रहे थे। हम घर से 9 बजे निकले थे और 10 बजे वहाँ पहुँच गए थे। हमनै खाने पीने, खेल कुद का समान है और चटाई आदि गाड़ी में पहले ही रख ली थी। उस दिन उस बगीचे में बहुत सो लोग आए हुए थे। हम सब ने वहाँ बैठकर बहुत सारी बातें की और फिर नहर के शीतल पानी में नहाने लगे और एक दुसरे के ऊपर पानी डाल रहे थे। तब तक म्मी ने हमारे लिए खाना लगा दिया था और हम लोगों ने स्वादिष्ट पकौड़े और सैंडविच का मजा लिया। हम थोड़ी थोड़ी देर के लिए खुले आसमान के नीचे लेट गए और शुद्ध हवा का आनंद लिया। फिर हमने बैडमिंटन खेला जिसमें मैं और म्मी एक टीम में थे और पापा और मेरी बहन दुसरी टीम में। हमारी टीम जीत गई थी।

शाम के करीब 5 बजे बारिश होनी शुरू हो गई थी और हम सारा सामान समेट कर वापिस घर की तरफ चल पड़े। रास्ते में हमने बारिश का मजा लिया और सब ने मिलकर गाने गाए। घर पहुँचे तो काफी अंधेरा हो गया था और फिर हमने पूरे दिन की बातें की और खुशी के पलों को याद किया। पिकनिक के कारण हम सब खुश थे और टैंशन मुक्त भी थे।

hope it helps u.........

Answered by gkarani
0

Answer:

प्रकृति की सैर करना पिकनिक के सबसे रोमांचक हिस्से का समय था। वहाँ अनुपम संग्रहालय (museum) भी था, जिसे देखकर हम सभी रोमांचित हो उठे। फिर हमने दोपहर का भोजन किया, उसके बाद कुछ मजेदार गतिविधियाँ की, जैसे कि रैपलिंग और ज़िप-लाइन जो बहुत मज़ेदार थीं। समय इतनी जल्दी बीत गया कि हमें दिन खत्म होने का एहसास भी नहीं हुआ।

Similar questions