Hindi, asked by tejaramchoudhary565, 1 month ago

essay on pigion in hindi​

Answers

Answered by mahadevidndm
0

Answer:

कबूतर का सफ़ेद रंग शांति का प्रतीक है यह घोंसला बनाकर रहना पसंद करते है। कबूतर अपना घोंसला बड़ी-बड़ी इमारतों और हवेली में भी बनाते है। कबूतरों का पसंदीदा भोजन है दाने, कबूतर दाने चुगना पसंद करते है।

कबूतर पुराने जमाने के सन्देश वाहक कहलाते है कहा जाता है पहले के समय चिठियाँ या कोई भी सन्देश अगर कही पहुचाना हो, तो वो पत्र रूपी सन्देश कबूतर के गले में बांध दिया करते थे और वह कबूतर उस सन्देश को वहां पहुंचा देता था। इसलिए कबूतर पक्षी का बहुत ही पुराना इतिहास (history) है क्योंकि इसका उपयोग की वर्षों से राजा महाराज किया करते थे। राजा अकबर के महल में भी हजारों की तादाद में कबूतर रहते थे।

इसे भी पढ़ें -  हाथी पर निबंध Essay on Elephant in Hindi

कबूतर के शरीर का आकार Dove bird body information in Hindi

कबूतर देखने में बहुत ही खुबसूरत पक्षी है, जो हमारे विश्व भर में पाया जाता है, वैसे तो इसकी कई प्रजातियाँ है लेकिन हमारे भारत में ये केवल सफ़ेद और सिलेटी दो रंगों के कबूतर ही देखने को मिलते है। इनका पूरा शरीर पंखों से ढका होता है। 

ये पंख कबूतर को उड़ने में उनकी मददगार साबित होते है और मौसम के अनुसार उनके शरीर के तापमान को नियंत्रित करते है ताकि बहुत गर्मी में बहुत सर्दी या बरसात के मौसम में वे अच्छी तरह अपना जीवन निर्वाह कर सके ये कहना बिलकुल सही है कि कबूतर किसी भी मौसम में रह सकते है। 

कबूतर की सुंदर सी चोंच होती है जिसके ऊपर की ओर दो छोटे-छोटे छेद होते है जिसकी सहायता से कबूतर सांस ले सकते है और दो प्यारी सी गोल-गोल आँखे भी होती है, जो कबूतर की प्रजाति के अनुसार भूरे या लाल रंग की होती है इसके अलावा मादा कबूतर के गले पर काली गोलाई वाली रेखा पाई जाती है तथा नुकीले दो पंजे होते है। 

Answered by bhavya3066
4

Explanation:

plz report my all questions if u reported i will give 10 thanks

Similar questions