Hindi, asked by ashwinilakhan6, 6 months ago

essay on Pratibha Patil in Hindi​

Answers

Answered by rutuja3270
4

Answer:

आज भारत की राष्ट्रपति प्रतिभा पाटिल है। वह देश की प्रथम राष्ट्रपति महिला हैं। अपने प्रतिद्वंद्वी श्री भैरोंसिंह शेखावत को तीन लाख मतों से पराजित करके 25 जुलाई, 2007 को उन्होंने राष्ट्रपति पद की शपथ ली।

उनका जन्म 19 दिसंबर, 1934 को नदगाँव, महाराष्ट्र में श्री नारायण राव पाटिल के घर हुआ था। उन्होंने जलगाँव के एम.जे. कालेज से एम.ए. और गवर्नमेंट ला कालेज, मुंबई से ला की डिग्री प्राप्त की है। अपने कालेज के दिनों में वह टेनिस की अच्छी खिलाड़ी थीं और उन्होंने कई टूर्नामेंट भी जीते थे।

7 जुलाई, 1965 में श्री देवीसिंह शेखावत से उनका विवाह हुआ था। उनके एक पुत्र एवं एक पुत्री है। सन् 1962 में राष्ट्रपति प्रतिभा पाटिल को एम जे कालेज ने ‘कालेज क्वीन’ के लिये अपना मत दिया। सन् 1962 से ही उन्होंने अपने राजनीतिक करियर की शुरूआत की थी तब उनकी उम्र 27 वर्ष थी। वरिष्ठ कांग्रेसी नेता एवं भूतपूर्व मुख्यमंत्री यशवंत राव चमन के नेतृत्व में वह महाराष्ट्र उप शिक्षामंत्री बनीं और 1967 में वसंत राव नाइक के मंत्रालय ने उन्हें पुनः चुन लिया था। तब से वह जलगाँव या ऐहलाबाद से हमेशा चुनाव जीतती रही हैं। अपने जीवन काल में वह कभी चुनाव नहीं हारी हैं।

I hope it will help you

Add me as Brainliest

Like my answers ☺️

Answered by ItzSecretBoy01
6

Answer:

President Pratibha Patil

वह देश की प्रथम राष्ट्रपति महिला हैं। अपने प्रतिद्वंद्वी श्री भैरोंसिंह शेखावत को तीन लाख मतों से पराजित करके 25 जुलाई, 2007 को उन्होंने राष्ट्रपति पद की शपथ ली। उनका जन्म 19 दिसंबर, 1934 को नदगाँव, महाराष्ट्र में श्री नारायण राव पाटिल के घर हुआ था। उन्होंने जलगाँव के एम.

Similar questions